हरियाणा के स्कूली बच्चों को मिली बड़ी खुशखबरी, मिड डे मील में मिलेगी ताजी सब्जियां और सलाद; पढ़े...

 
 Haryana News: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि मिड-डे मील में अब ताजी सब्जियां और सलाद परोसा जाएगा. बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में किचन गार्डन बनाने का आदेश दिया है।

स्कूलों में किचन गार्डन बनाने के निर्देश

बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में किचन गार्डन बनाने का निर्देश दिया है। जिन स्कूलों में किचन गार्डन के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।

वहां स्कूल की छत पर या जहां जगह उपलब्ध हो वहां गमले या पॉली बैग में सब्जियां उगाई जा सकती हैं। जिन विद्यालयों में इस्कॉन द्वारा पका हुआ भोजन वितरित किया जाता है।

वहां भी किचन गार्डन में सब्जियां उगाना अनिवार्य रहेगा. विद्यार्थियों को प्रकृति और हरियाली से जोड़ने के लिए स्कूलों में हर्बल पार्क के साथ किचन गार्डन बनाने का निर्णय लिया गया है।

दैनिक उपस्थिति एमआईएस पोर्टल पर दर्ज की जाएगी

एमआईएस पोर्टल पर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की दैनिक उपस्थिति अनिवार्य होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के संज्ञान में आया है कि शिक्षक नियमित रूप से एमआईएस पोर्टल पर छात्रों की उपस्थिति दर्ज नहीं करा रहे हैं।

विभाग ने स्पष्ट निर्देश जारी किया है कि प्रत्येक छात्र और शिक्षक की उपस्थिति दैनिक आधार पर एमआईएस पोर्टल पर दर्ज की जानी चाहिए। जिला शिक्षा पदाधिकारी विद्यालयवार उपस्थिति प्रतिवेदन की नियमित समीक्षा करेंगे।