रूस और चीन चांद पर कुछ ऐसा करने जा रहे हैं जो आज तक कोई नहीं कर पाया; NASA-ISRO भी हैरान!

 
 भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 को उतारकर इतिहास रच दिया। अब दुनिया के दो ताकतवर देश चांद पर ऐसा कारनामा करने जा रहे हैं, जो आज तक कोई नहीं कर पाया. रूस और चीन ने घोषणा की है कि वे संयुक्त रूप से चंद्रमा पर परमाणु रिएक्टर बनाने जा रहे हैं। यह रिएक्टर चंद्रमा पर बिजली पैदा करने में मदद करेगा. रूस और चीन इस मिशन से अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को बड़ा झटका देने की तैयारी में हैं।

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने 2035 तक चंद्रमा पर एक स्वचालित परमाणु रिएक्टर बनाने के लिए चीन के साथ काम करने की योजना की घोषणा की है। प्रस्तावित रिएक्टर चंद्र बेस को बिजली देने में मदद करेगा जिसे दोनों देशों द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जाएगा।

लगभग तीन साल पहले 2021 में, रोस्कोस्मोस और चीन अंतरिक्ष एजेंसी (सीएनएसए) ने खुलासा किया था कि उनका इरादा चंद्रमा पर एक बेस बनाने का है, जिसका नाम इंटरनेशनल लूनर रिसर्च स्टेशन (आईएलआरएस) है, जिसके बारे में उन्होंने उस समय दावा किया था कि यह "खुला" होगा। सभी देशों के लिए।"

हालाँकि, चीन और रूस के साथ खराब संबंधों के कारण नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को इस बेस पर जाने की अनुमति मिलने की संभावना नहीं है। क्योंकि 2022 में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिका ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे.

रोस्कोस्मोस के महानिदेशक यूरी बोरिसोव ने रूसी राज्य मीडिया टीएएसएस को बताया, "आज हम, अपने चीनी सहयोगियों के साथ, संभवतः 2033-2035 में चंद्र सतह पर एक बिजली इकाई स्थापित करने की परियोजना पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।" तब तक यह पूरा हो जाएगा।" बोरिसोव ने कहा कि इस मिशन में सबसे बड़ी चुनौती इंसानों की मौजूदगी के बिना रिएक्टर को संचालित करना होगा। हालांकि, इसे पूरा करने के लिए आवश्यक तकनीकी समाधान "लगभग तैयार" हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, रोस्कोस्मोस इस बेस को बनाने के लिए चंद्रमा पर माल स्थानांतरित करने के लिए बड़े पैमाने पर परमाणु-संचालित रॉकेटों का उपयोग करने पर भी विचार कर रहा है, लेकिन एजेंसी को अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि ये अंतरिक्ष मिशन काम करेंगे या नहीं। सुरक्षित रूप से एक शिल्प का निर्माण कैसे करें।

यहां यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि न तो रूस और न ही चीन चंद्रमा पर मानव को सफलतापूर्वक उतारने में सक्षम हो पाए हैं। ऐसे में चांद पर इतने बड़े मिशन को लेकर दोनों का पिछला ट्रैक रिकॉर्ड काफी जटिल है. पिछले साल, लूना-25 लैंडर, 47 वर्षों में रूस का पहला चंद्रमा मिशन, चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।