Nano Urea: नैनो यूरिया के इस्तेमाल से गेहूं की पैदावार में बंपर कमी, नैनो यूरिया पर फिर उठे सवाल, जानें आगे क्या होगा

 
  डेनमार्क के दो वैज्ञानिकों के बाद अब भारतीय कृषि वैज्ञानिकों ने भी नैनो यूरिया को लेकर सवाल उठाए हैं। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू), लुधियाना के विशेषज्ञों ने अपने एक शोध में नैनो-यूरिया की प्रभावकारिता पर सवाल उठाए हैं।

 यह देश का जाना-माना कृषि विश्वविद्यालय है, जिसका शोध अपने आप में महत्वपूर्ण है। पीएयू में मृदा विज्ञान विभाग के प्रमुख रसायनज्ञ राजीव सिक्का और नैनोटेक्नोलॉजी विभाग के अनु कालिया सहित वैज्ञानिकों की एक टीम ने चावल और गेहूं की उपज पर नैनो-यूरिया के प्रभावों की जांच के लिए दो साल तक शोध किया।

जिसमें दावा किया गया है कि इसके इस्तेमाल के बाद चावल की पैदावार में 13 फीसदी और गेहूं की पैदावार में 21.6 फीसदी की भारी कमी आई है.

पीएयू की यह शोध रिपोर्ट तब सामने आई है जब इफको और सरकार दोनों ही नैनो यूरिया को बढ़ाकर पारंपरिक यूरिया को काफी हद तक बदलने की कोशिश कर रहे हैं।

 रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के मुताबिक, 30 नवंबर 2023 तक इफको ने घरेलू बाजार में 500 मिलीलीटर नैनो यूरिया की 6 करोड़ 76 लाख बोतलें बेची हैं.

इतना ही नहीं, इसने 17 करोड़ बोतलों की क्षमता वाले कलोल, फूलपुर और आंवला में तीन यूरिया संयंत्र भी स्थापित किए हैं।

अध्ययन के निष्कर्ष फसल की पैदावार को प्रभावित करने वाली संभावित कमियों, प्रोटीन सामग्री में महत्वपूर्ण गिरावट और खेती की लागत में समग्र वृद्धि को उजागर करते हैं। नैनो यूरिया का निर्माण भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) द्वारा किया गया है।

 जो न केवल देश की सबसे प्रतिष्ठित और बड़ी उर्वरक कंपनी है बल्कि दुनिया की नंबर एक सहकारी कंपनी भी है। सरकार भी इसकी खोज को जोर-शोर से बढ़ावा दे रही है.

क्योंकि, कोई सब्सिडी नहीं है. जबकि सामान्य यूरिया पर भारी सब्सिडी वहन करनी पड़ती है. देश में फर्टिलाइजर सब्सिडी करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जिसमें यूरिया की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है.

इफको का दावा है कि इससे उत्पादन बढ़ता है और किसानों की लागत कम होती है. हालाँकि, पीएयू का शोध इफको और केंद्र सरकार के इस क्रांतिकारी दृष्टिकोण की प्रभावशीलता पर सवाल उठाता है। 

नैनो यूरिया को लेकर पहले भी राजस्थान के किसान समय-समय पर सवाल उठाते रहे हैं. इतना ही नहीं इस मुद्दे पर संसद में भी कई बार सवाल उठ चुके हैं, जिस पर सरकार उनके साथ खड़ी नजर आई है.

दिसंबर 2022 में राज्यसभा में इससे जुड़ा एक सवाल आया था. तब जवाब में रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा था, ''यह स्वदेशी शोध है. यह देश के किसानों के लिए है और दुनिया भी इस ओर देख रही है .

हम अपने देश में इस बारे में बिना किसी वजह के ऐसे सवाल नहीं उठा रहे हैं.'' ताकि दुनिया की किसी भी लॉबी को नैनो-उर्वरक या हमारी शोध अनुमोदन संस्थाओं पर उंगली उठाने का मौका मिल जाए। हर मुद्दे पर विस्तृत अध्ययन करने के बाद इसे बाजार में लाया गया है।”

इफको ने 31 मई 2021 को नैनो यूरिया लॉन्च किया था। तब दावा किया गया था कि नैनो यूरिया की 500 मिलीलीटर की बोतल में 40,000 पीपीएम नाइट्रोजन होती है।

 जो सामान्य यूरिया के एक बैग के बराबर नाइट्रोजन पोषक तत्व प्रदान करती है। इसकी प्रभावशीलता की जांच के लिए देश में 94 फसलों पर लगभग 11,000 कृषि क्षेत्र परीक्षण किए गए। जिसमें फसलों की पैदावार में औसतन 8 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

वहीं, पीएयू का दो साल तक चला अध्ययन चावल और गेहूं की फसल पर नैनो-यूरिया स्प्रे के प्रभाव पर बड़े सवाल उठाता है। उनका कहना है कि पारंपरिक यूरिया की तुलना में नैनो यूरिया के इस्तेमाल से चावल और गेहूं की पैदावार में काफी कमी आई है. 

इसके अतिरिक्त, अनाज में नाइट्रोजन की मात्रा में कमी से चावल और गेहूं में प्रोटीन के स्तर को खतरा होता है, जो आबादी की पोषण संबंधी जरूरतों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस तरह यह शोध इफको के दावों को चुनौती देता है। इससे उस दबाव समूह को भी ताकत मिलती है जो नहीं चाहता कि पारंपरिक यूरिया का इस्तेमाल कम करके उर्वरक सब्सिडी का बोझ कम किया जाए।

पिछले साल डेनमार्क के दो वैज्ञानिकों ने भी हॉलैंड में प्रकाशित एक शोध पत्र 'प्लांट एंड सॉइल' में नैनो यूरिया की क्षमता और फायदों पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि इफको ने नैनो यूरिया से जो उम्मीदें जताई हैं, वो हकीकत से कोसों दूर हैं. 

दोनों ने यह चेतावनी भी दी थी कि इससे किसानों को फसल का भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. हमने इसे विदेशी साजिश कहकर खारिज कर दिया, लेकिन अब पीएयू ने जो सवाल उठाए हैं।

 उनका क्या जवाब है. अब किसान कम से कम यही चाहेंगे कि जिस तरह से इस पर सवाल उठ रहे हैं, इफको का शीर्ष प्रबंधन आगे आकर इन शंकाओं का समाधान करे, नहीं तो यह उत्पाद खतरे में पड़ सकता है. हालाँकि, इफको ने अभी तक पीएयू के शोध पर कोई टिप्पणी नहीं की है।