मां और बहन को अपने दिल की बात बताई और जिंदगी भर का साथ मिला

 
 जिला पुलिस बल में तैनात डीएसपी तुषार सिंह ने अपनी मां और डीएसपी अपूर्व किलेदार से अपनी बड़ी बहन को दिल की बात बताई, जिसके बाद दोनों जन्म-जन्मांतर के अटूट रिश्ते में बंध गए. तुषार डीएसपी मुख्यालय और अपूर्वा डीएसपी ग्रामीण जैसे अहम पद पर हैं. भोपाल और इंदौर में पुलिस ट्रेनिंग के दौरान हुई दोस्ती उन्हें जीवन साथी बनाने में अहम कड़ी बनी. दोनों ने करीब ढाई साल पहले शादी की और सफल वैवाहिक जीवन की मिसाल कायम कर रहे हैं. अपनी-अपनी नौकरी में व्यस्त होने के बावजूद दोनों के चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती है। अपूर्वा की पहली पोस्टिंग 2019 में मंडला जिले में हुई थी। वह निवास थाने की प्रभारी थीं। 2020 में जबलपुर ट्रांसफर हुआ। डीएसपी ग्रामीण के पद पर रहते हुए उन्होंने जिले के कई थाना क्षेत्रों में बनाए गए कंटेन्मेंट जोन की जिम्मेदारी संभाली। उस समय तुषार सीहोर जिले में सीएसपी थे।

दिसंबर 2020 में शादी की तारीख तय होने के बाद उन्होंने जबलपुर स्थित पुलिस मुख्यालय से पोस्टिंग मांगी। दोनों में से एक (तुषार-अपूर्व) को लूप लाइन में रहने की शर्त पर रखा गया था. अपूर्वा मेनलाइन में थी, इसलिए तुषार ने लूपलाइन में रहना स्वीकार कर लिया और जबलपुर में पोस्टिंग ले ली। अक्टूबर 2020 में तुषार जबलपुर आए और दिसंबर में शादी की रस्में पूरी हुईं। दोनों अधिकारियों का कहना है कि सफल वैवाहिक जीवन तभी संभव है जब न केवल पति-पत्नी बल्कि उनके परिवार वाले भी एक-दूसरे को समझें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें।

2014 बैच के अधिकारी-

तुषार सिंह और अपूर्व किलेदार वर्ष 2014 बैच के राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। तुषार और अपूर्वा की पहली मुलाकात जून 2017 में मध्य प्रदेश पुलिस अकादमी, भोपाल में ट्रेनिंग के दौरान हुई थी। डेढ़ साल तक चली ट्रेनिंग के दौरान दोनों दोस्त बन गए और मन ही मन एक दूसरे से प्यार करने लगे. इसी बीच तुषार पर शादी के लिए परिवार का दबाव बढ़ने लगा। परिजन भी अपूर्वा की शादी के लिए योग्य वर की तलाश में लगे हुए थे। इसी बीच तुषार ने अपनी मां सविता सिंह से अपनी भावनाएं जाहिर कीं. अपूर्वा ने अपनी मातृतुल्य बड़ी बहन अनीला किलेदार (2009 में जब अपूर्वा 12वीं कक्षा में पढ़ रही थी तब मां सुधा किलेदार की मृत्यु हो गई) से भी अपनी हार्दिक भावनाएं व्यक्त कीं। दोनों परिवार पहले से ही एक-दूसरे को जानते थे इसलिए चीजें आसानी से हो गईं। दोनों परिवारों ने भी दिल मिलाकर तुषार-अपूर्वा को दिल से आशीर्वाद दिया और शादी के बंधन में बंध गए।

पहले दिल जीता और फिर की पहल-

तुषार और अपूर्वा 2019 में 45 दिनों की हथियार ट्रेनिंग के लिए रुस्तमजी सशस्त्र पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज आरएपीटीसी इंदौर पहुंचे। भोपाल में ट्रेनिंग के दौरान हुई दोस्ती इंदौर में प्यार में बदल गई। डीएसपी अपूर्वा ने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान कड़ी शारीरिक मेहनत करनी पड़ी. इस दौरान उनके हाथ-पैर में दिक्कत हो गई थी. तुषार ने अपूर्वा का ख्याल रखा. जरूरत पड़ने पर वे उसे डॉक्टर के पास ले जाते। उनके खान-पान का ख्याल रखा. इस स्नेह से उसने अपूर्वा का दिल जीत लिया. तुषार ने बताया कि एक पुलिस अधिकारी की दिनचर्या अस्त-व्यस्त रहती है. इसलिए जीवनसाथी ऐसा होना चाहिए जो उसकी नौकरी संबंधी समस्याओं को समझ सके। एक पुलिस अधिकारी की इस भावना को दूसरा पुलिस अधिकारी भी अच्छे से समझता है. इसलिए उन्होंने अपूर्वा का हमसफर बनने की पहल की. अपूर्वा ने बताया कि जिस तरह तुषार ने उनका ख्याल रखा, उसके बाद उनके दिल में एक अलग जगह बन गई।

जब हंसे दोनों अधिकारी-

तुषार और अपूर्वा के परिवार के दिल मिल गए थे. तुषार के पिता राजेंद्र सिंह, निवासी सिरमौर रीवा (मूल रूप से फतेहपुर उत्तर प्रदेश) और अपूर्वा के पिता नवाब किलेदार, निवासी नरसिंहपुर करेली और अन्य रिश्तेदार शादी की तैयारियों में व्यस्त थे। शादी की तारीख 11 दिसंबर 2020 तय की गई थी. इससे पहले दोनों परिवारों ने प्री-वेडिंग शूट के लिए जिद की थी. मदन महल हिल, भेड़ाघाट, जामताड़ा, बरगी डैम, डुमना नेचर पार्क में शूटिंग। प्री-वेडिंग शूट किन परिस्थितियों में हुआ, यह बताते हुए दोनों अधिकारी हंस पड़े। कोरोना की लहर जोर मार रही थी. प्री-वेडिंग शूट करवाने के लिए ड्यूटी से समय निकालना पड़ा। मदन महल पहाड़ी पर शूटिंग के दौरान दोनों अधिकारी आरटी कॉल अटेंड करते रहे. बीच में समय मिलता तो मैं इसे शूट कर लेता।' ऐसा भी हुआ कि उन्हें शूटिंग छोड़कर किसी घटना स्थल पर जाना पड़ा। वे सादे कपड़े पहनकर शूटिंग कराते थे, फिर वर्दी पहनकर मौके पर पहुंचते थे। घटना के बाद वह अपने कपड़े बदलते थे और फिर शूटिंग के लिए पहुंचते थे। तुषार के पिता राजेंद्र करीब आठ साल तक नरसिंहपुर में प्रोजेक्ट एडमिनिस्ट्रेटर रहे। जबकि अपूर्वा की बड़ी मां जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी हैं। तभी से दोनों परिवार एक दूसरे को जानते थे.

कुशल गृहिणी की भूमिका-

दोनों राजपत्रित पुलिस अधिकारी वैवाहिक रिश्ते की परीक्षा में उत्तीर्ण होने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन इसके लिए वे कर्तव्य के प्रति अपनी जिम्मेदारी से मुंह नहीं मोड़ते. विवाह के बाद अपूर्वा को कुछ समय तक ससुराल में रहने का सुख मिला