अगर पति मांगे ये चीज तो पत्नी को कभी भी मना नहीं करना चाहिए

 
 हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक गरुड़ पुराण में वैवाहिक जीवन और पति-पत्नी के रिश्ते के बारे में कई बातें बताई गई हैं, जिन्हें अपनाकर वैवाहिक जीवन को सुखी बनाया जा सकता है। इसके साथ ही गरुड़ पुराण में पुरुषों और महिलाओं के लिए सख्त नियम बताए गए हैं, जिनका पालन न करने पर जीवन बर्बाद हो सकता है। बताया जाता है कि पत्नी को हमेशा पति की तीन तरह की मांगों को पूरा करना चाहिए और ऐसा न करने पर शादीशुदा जिंदगी खराब हो सकती है।

पति का दुःख दूर करें

गरुड़ पुराण के अनुसार पति-पत्नी को एक-दूसरे के सुख-दुख का ख्याल रखना चाहिए। पत्नी का कर्तव्य है कि वह अपने पति की सभी बातों का ख्याल रखे और जब भी पति दुखी हो तो उसे तुरंत सांत्वना देनी चाहिए। ऐसा न करने पर रिश्ता खराब हो सकता है। इसलिए अपने पति की उदासी का कारण पता करें और उसे हर हाल में दूर करने का प्रयास करें।
अपने वैवाहिक जीवन में कोई दरार न आने दें।

गरुड़ पुराण के अनुसार सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पति-पत्नी के बीच प्रेम होना बहुत जरूरी है। यदि पति-पत्नी के बीच प्रेम न हो तो दाम्पत्य जीवन ख़राब हो जाता है और परिवार सूखे पत्तों की तरह बिखर जाता है। पत्नी का कर्तव्य है कि वह वैवाहिक जीवन में कभी दरार न आने दे।

अपने पति की प्यार की चाहत पूरी करें

पत्नी को हमेशा अपने पति के प्रति अपने प्यार का इजहार करना चाहिए और पत्नी को अपने पति की प्यार की चाहत को पूरा करना चाहिए। जब पति-पत्नी के बीच प्यार नहीं होता तो झगड़े होने लगते हैं। गरुड़ पुराण के अनुसार यदि पति के मन में प्रेम की चाहत है तो पत्नी का कर्तव्य है कि वह उसे प्रेम से संतुष्ट करे।