यहां हर आदमी को करनी पड़ती है दो शादी, इनकार करने पर जाती है जेल

 
 भारत में पहली पत्नी को तलाक दिए बिना कोई भी दूसरी शादी नहीं कर सकता। दुनिया के हर देश में शादी के लिए अलग-अलग कानून हैं। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां हर आदमी को दो बार शादी करना अनिवार्य है। यदि कोई व्यक्ति द्विविवाह करने से इंकार करता है तो उसे अपना जीवन सलाखों के पीछे बिताना होगा।

अफ़्रीकी महाद्वीप के देशों में शादी को लेकर अलग-अलग क़ानून हैं। लेकिन ऐसे कानून दुनिया के किसी भी देश में मौजूद नहीं हैं. अफ़्रीकी महाद्वीप के एक देश में एक अजीबो-गरीब कानून है। यहां पुरुषों के लिए दो शादी करना अनिवार्य है। अगर कोई व्यक्ति शादी से इनकार करता है तो उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है.

इस अनोखे देश के कानूनों के बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हैं। आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा कानून किसी देश में बन सकता है? आइए जानते हैं अफ्रीकी महाद्वीप के इस देश के बारे में...

अफ्रीकी महाद्वीप के इस देश में द्विविवाह विवाह के लिए एक अनोखा कानून बनाया गया है। इस अफ्रीकी देश का नाम इरिट्रिया है। यहां पुरुषों के लिए दो शादी करना अनिवार्य है। अब इंसान को खुश मन से शादी करनी चाहिए या दुखी मन से?

जानिए क्या है कानून

इरीट्रिया में द्विविवाह अनिवार्य है। अगर कोई पुरुष शादी करने या दो पत्नियां रखने से इनकार करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है। अगर कोई शादी से इंकार करता है तो उसे आजीवन कारावास की सजा मिलती है। इस देश में महिलाओं की वजह से ही यह अनोखा कानून बनाया गया है। इरिट्रिया में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक है। इरीट्रिया का इथियोपिया के साथ गृह युद्ध चल रहा है जिसके कारण यहां महिलाओं की संख्या अधिक है।
सबसे हैरान करने वाली बात तो ये है कि इस देश में महिलाओं के लिए भी सख्त कानून हैं. यहां की महिलाएं पुरुषों को दो बार शादी करने से नहीं रोक सकतीं। अगर वे शादी में कोई बाधा उत्पन्न करते हैं तो उन्हें जेल में भी डाल दिया जाता है।