हरियाणा की बेटी मे हासिल किया मुकाम, यूपी पुलिस में बनी डिप्‍टी SP

 
Success Story:  हरियाणा की बेटी ने यूपी पुलिस में डिप्‍टी एसपी  का पद हासिल किया। ये कहानी है करनाल की विनिता पहल की। विनिता ने दसवीं में ही सिविल सेवा में जाने का मन बना लिया था। अपने सपनों को साकार करने वाली वीनिता की पढ़ाई डीएवी में हुई।  लेकिन ग्रेजुएशन के लिए सेंट स्टफिन कॉलेज में दाखिला लिया। 

जिसके बाद वीनिता ने साइंस से ग्रेजुएशन किया। साल 2021 में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद विनिता ने सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी। इसके साथ ही वीनिता ने जेएनयू में एडमिशन लिया। यहां से जियोग्राफी में पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया। इस दौरान वीनिता ने हरियाणा पीसीएस और यूपी पीसीएस दोनों की परीक्षाएं दीं। वीनिता बताती हैं कि साल 2021 में दोनों परीक्षाएं दीं और दोनों में कामयाब रहीं।

अक्‍टूबर 2022 में जब रिजल्‍ट आया, तो हरियाणा पीसीएस के जरिये उनका सेलेक्‍शन बीडीओ के पद पर हो गया।  वहीं दूसरी ओर यूपी पीसीएस में उनको ऑल यूपी सेकंड रैंक रही और उनका चयन डिप्‍टी एसपी के रूप में हो गया। लेकिन उन्होनें बीडीओ की नौकरी करने के बजाय, यूपी पुलिस में सेवा देने का मन बना लिया।  

यूपी पुलिस एकेडेमी मुरादाबाद में वीनिता की ट्रेनिंग अप्रैल 2023 से शुरू हुई, जो एक साल तक चली। इसके बाद अब उनको फील्‍ड ट्रेनिंग के लिए गाजीपुर में बतौर डिप्‍टी एसपी तैनात किया गया है। विनिता बताती हैं कि 24 लोगों के बैच में वह सबसे यंगेस्‍ट थीं। खास बात यह है कि वीनिता ने सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए कभी कोचिंग में दाखिला नहीं लिया। उन्होंने सेल्फ स्टडी की और खुद ही कामयाबी हासिल की।