हरियाणा पुलिस ने एटीएम धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ किया, तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया

 
 हरियाणा पुलिस ने ऑनलाइन शॉपिंग करने और एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर लोगों के बैंक खातों से पैसे निकालने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। सिरसा जिला पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण के कुशल मार्गदर्शन में साइबर पुलिस स्टेशन के सब इंस्पेक्टर सुभाष चंद्र और एएसआई रणजीत सिंह ने मामले की गहनता से जांच की और तीन आरोपियों को मुंबई से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की।

इनमें से एक आरोपी पोस्ट ऑफिस में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करता था और अपने सह-आरोपियों को एटीएम मुहैया कराता था. आरोपियों की निशानदेही पर उनके पास से एप्पल फोन और 31 हजार रुपये की नकदी बरामद की गई है. गिरफ्तार तीनों आरोपियों को सिरसा अदालत में पेश किया गया, जहां से आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है.

क्या माजरा था-
तलवाड़ा खुर्द निवासी शेफाली मेहता ने 13 सितंबर 2023 को ऐलनाबाद के एक्सिस बैंक में खाता खुलवाकर अपने खाते में एफडी के रूप में करीब 1 लाख 74 रुपये जमा कराए थे। 20 सितंबर 2023 को एटीएम वेरिफिकेशन करने के बहाने एक अज्ञात नंबर से कॉल आई और उसके बाद कॉल करने वाले ने शैफाली मेहता से ओटीपी नंबर ले लिया और उनके खाते से 1 लाख 73 हजार 400 रुपये निकाल लिए.

इस संबंध में शेफाली मेहता ने हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई थी. इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान मोहम्मद तोहिद पुत्र अजीम शेख आइसा मंजिल आनंद कोलीवाड़ा मुंबई, मोहम्मद तोसिफ पुत्र महमदुल हसन निवासी मुबरा अमरीनगर मुंबई और मोहम्मद जुनैद अली पुत्र जौदीन अहमद कादरी निवासी नूरी बाग संजय नगर के रूप में हुई है। मुंबई। .

अपराध करने का तरीका*:-

   शिकायतकर्ता शेफाली मेहता को एटीएम कार्ड भेजने के बहाने आरोपी ने फोन किया और उसके फोन पर प्राप्त ओटीपी नंबर लेकर उसके खाते का एक नया पिन नंबर तैयार किया और 1 लाख 20 हजार रुपये का एप्पल मोबाइल फोन खरीदा। उसके खाते से 50 हजार रुपये की रकम निकली। उसके खाते से 3400 रुपये निकालकर और मोबाइल चार्जिंग पावर बैंक खरीदकर उसका बैंक खाता खाली कर दिया।

जांच के दौरान पता चला कि गिरफ्तार आरोपियों में मोहम्मद तोसिफ पोस्ट ऑफिस का कर्मचारी है और वह ग्राहकों को एटीएम भेजने के बजाय धोखाधड़ी के लिए अपने अन्य साथियों को दे देता था. पुलिस जांच में यह बात सामने आई है कि मोहम्मद तोसीफ प्रत्येक एटीएम से 5 हजार रुपये लेकर अपने अन्य साथियों को देता था.

एटीएम हासिल करने के बाद, गिरोह के अन्य सदस्य उक्त ग्राहक द्वारा दिए गए पते पर संपर्क करते थे, एटीएम सत्यापन के बहाने ओटीपी नंबर मांगते थे, एक नया पिन बनाते थे और उसका खाता खाली कर देते थे।

गिरफ्तार आरोपी तोहिद के खिलाफ तीन मामले दर्ज हैं, तोसिफ के खिलाफ एक आपराधिक मामला पहले से ही मुंबई में दर्ज है जबकि तीसरे आरोपी जुनैद के आपराधिक रिकॉर्ड की जांच की जा रही है।

पुलिस प्रवक्ता ने आम जनता से अपील की है कि वे अपने मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को किसी भी अनजान व्यक्ति से साझा न करें. ऐसा करने से वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं, इसलिए लोगों को सावधान और सतर्क रहना चाहिए।