Haryana News: गर्मी से झुलस रही सब्जियां, पानी की कमी से बर्बाद हो रही फसल

 

Haryana News: मई के महीने में गर्मी अपने चरम पर हैं। इस भयंकर गर्मी में इंसान, जानवर तो क्या खेतों की फसल भी गर्मी का शिकार हो रही हैं। कुछ इलाकों में पानी की समस्या होने के कारण यहां के सब्जी किसानों का बुरा हाल है, क्योंकि इस भीषण गर्मी में सब्जी की फसल में कीड़ा लग जाता है, जिसका सिर्फ एक ही उपाय है पानी तो जहां पानी की समस्या है तो वहां इसका अभी तक कोई समाधान नहीं है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सब्जी की फसल खराब होती है तो वह और भी ज्यादा महंगी हो जाएगी.

अधिक तापमान होने के कारण लग रहा कीड़ा

बता दें कि गर्मी में किसानों की फसलों पर अधिक तापमान होने के कारण कीड़ा लगने लगा है, जिससे किसान परेशान हैं. ऐसा लग रहा है कि अगर गर्मी यू ही बढ़ती रही तो किसानों की सब्जी की फसल खराब हो जाएगी, जिस वजह से सब्जी और भी अधिक महंगी होगी.

तापमान 40 के पार

गर्मी में तापमान 40 के पार हो गया है। गर्मी अधिक होने के कारण किसान परेशान हैं, लेकिन इसके निवारण के लिए कुछ किया भी नही जा सकता। किसान तो किसान मवेशी भी अधिक गर्मी के कारण परेशान है, क्योंकि गर्मी अधिक होने के कारण उन्हें पानी भी नहीं मिल पाता है।

खेतों में समय-समय पर लगाएं पानी


वहीं कृषि वैज्ञानिक डॉ. मुरारीलाल मनाते हैं कि अधिक गर्मी फसलों के लिए नुकसानदेह हैं। ऐसे में किसान समय पर पानी लागएं। उन्होंने दवाई का छिड़काव भी समय पर लगाने को कहा है ताकि सब्जी को कीड़े से बचाया जा सके।