Haryana News: शहर से कम नहीं है हरियाणा का ये गांव, हर गली में हैं CCTV, शहरो को छोड़ा पीछे

 
  हरियाणा का एक गांव इन दिनों चर्चा में है, इस गांव को लेकर पीएम मोदी भी चर्चा में हैं. आखिर हिसार जिले में स्थित इस गांव की इतनी चर्चा क्यों है, हम आपको इन पहलुओं से रूबरू कराएंगे। दिल्ली रोड पर हांसी के पास ढाणा खुर्द गांव में तीन एकड़ का शहर जैसा पार्क, एक भव्य प्रवेश द्वार, हरी-भरी सड़कें और 28 शौचालय हैं। इस गांव में 20 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं और इसकी सड़कें चौड़ी और पेड़-पौधों से सजी हुई हैं। ऐसा लगता ही नहीं कि यह कोई गांव है.

रुपये खर्च हो गये. अब इस गांव के विकास का नमूना देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस गांव के सरपंच कृष्णा यादव ने हाल ही में प्रधानमंत्री से मुलाकात की है. गांव को संवारने में सरपंच कृष्णा यादव के बहनोई नरेश की अहम भूमिका रही है। यादव रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े हैं। उन्होंने गांव में सरकारी जमीन पर एक सुंदर हरा-भरा पार्क बनवाया है, जहां धूल उड़ती थी। शाम के समय जब गांव के बच्चे और महिलाएं पार्क में जाते हैं तो वहां का दृश्य बहुत ही मनमोहक होता है।

गांव को तीन हजार एलईडी लाइटों से रोशन किया गया है और एक शानदार गेट भी है। गांव निवासी सुनील यादव, प्रवेश, नवीन, लक्ष्मी नारायण और बलबीर सिंह ने बताया कि गांव की सुरक्षा के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके अलावा गांव के अंदर और बाहर के इलाकों में 3 हजार एलईडी लाइटें लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से करीब 1 हजार लाइटें लगाई जा चुकी हैं. रात में गांव जगमगाता है।

गांव के लोगों को अपने गांव पर गर्व है. उन्हें लगता है कि ऐसा गांव पूरे हरियाणा में शायद ही कहीं मिलेगा. उन्होंने बताया कि लोग गांव से शहर जाने के बजाय गांव को नंबर वन बनाने का प्रयास कर रहे हैं.

गांव में ये काम हुए हैं

सभी सरकारी भवनों में आकर्षक पार्क बनाये गये हैं।
गांव के प्रवेश द्वारों पर 18 द्वार बनाए गए हैं।
पार्क में हाई मास्क लाइटें लगाई गई हैं
वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया गया है