Haryana News: स्कूली बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइंस, इन 8 प्वाइंट्स पर रखना होगा ध्यान

 

Haryana News: हरियाणा में नौतपा शुरू होने से पहले ही सूर्य की तपिश झेलनी पड़ रही है। आमजन का गर्मी से हाल-बेहाल है। रात में भी तपिश झेलनी पड़ रही है। वहीं गर्मी के सीजन को देखते हुए हरियाणा सरकार ने स्कूली बच्चों को लेकर एक विशेष गाइडलाइंस जारी की है। गाइडलाइंस के अनुसार बच्चों को एक घंटे में एक बार पानी पीना आवश्यक किया गया है।

इसके लिए स्कूल प्रबंधन को हर एक घंटे के अंतराल पर पानी पीने के लिए घंटी बजानी होगी। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में स्कूली बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए 8 महत्वपूर्ण पॉइंट्स दिए गए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइंस में स्पष्ट किया गया है कि किसी भी सूरत में बच्चों को धूप में न बैठाया जाए। बाहर खुले आसमान तले किसी भी तरह का कार्यक्रम आयोजित नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही स्कूलों में पीने के लिए ठंडे और साफ जल की व्यवस्था होनी चाहिए।

रेड क्रॉस फंड से मंगाना होगा ORS घोल

इस गाइडलाइंस में बताया गया है कि स्कूल प्रबंधन को बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए रेड क्रॉस फंड का यूज करके ORS जैसी जरूरी चीजों को मंगाना होगा। बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए स्कूल प्रबंधन आयुष विभाग की सहायता ले सकते हैं। साथ ही आपात स्थिति में अस्पताल से संपर्क बनाना होगा, इसके लिए प्रशिक्षण भी जरूरी किया गया है।

खिड़कियां बंद रखनी होगी

शिक्षा विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस में स्पष्ट किया गया है कि स्कूल पीरियड के दौरान सभी कमरों की खिड़कियों को बंद रखा जाए। साथ ही खिड़कियों पर एल्युमीनियम पन्नी या रिफ्लेक्टर लगाया जाए। स्कूल के उन खिड़की- दरवाजों पर पर्दे लगाए जाएं जिनसे गर्म हवा आने की संभावना है।