धान बुआई में इस्तेमाल होने वाली इस मशीन पर हरियाणा सरकार देगी 40 हजार रुपए सब्सिडी, यहां करें आवेदन 

 

खरीफ फसलों की बिजाई का सीजन शुरू हो चुका है. हरियाणा में इस सीजन में मुख्य रूप से कपास, बाजरा और धान जैसी फसलों की खेती की जाती है. हालांकि कपास और बाजरे की खेती में पानी की ज्यादा जरूरत नहीं होती लेकिन धान की फसल में बहुत अधिक पानी की जरूरत होती है.

वहीं प्रदेश सरकार भी चाहती है कि धान की खेती कम से कम हो क्योंकि सूबे में पानी का स्तर लगातार नीचे जा रहा है. सरकार किसानों को धान की सीधी बुआई करने के लिए प्रेरित कर रही है और इसके तहत किसानों को प्रति एकड़ 4 हजार रुपए की सब्सिडी भी दी जाएगी. वहीं इस तकनीक में इस्तेमाल होने वाली मशीन पर भी सब्सिडी देने की घोषणा की गई है.

धान बुआई मशीन पर बंपर सब्सिडी

धान की सीधी बिजाई के अलावा इस तकनीक से बुवाई के लिए उपयोग होने वाली मशीन पर खट्टर सरकार द्वारा 40 हजार रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. अतिरिक्त मुख्य सचिव, कृषि विभाग ने बताया कि धान की सीधी बुआई से 30% तक पानी की बचत होती है और साथ ही धन और श्रम की भी बचत होगी.

यहां जाकर करें आवेदन

धान की सीधी बुआई और उसके मशीन पर सब्सिडी लेने के इच्छुक किसानों को agriharyana.gov.in पर जाकर आनलाइन आवेदन करना होगा. इस सब्सिडी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए मेरा पानी- मेरी विरासत पोर्टल या अपने जिले के कृषि विभाग कार्यालय में विजिट कर सकते हैं.