सरकार की ये स्कीम आपकी बेटी को देगी पूरे 15 लाख रुपये, शादी या पढ़ाई कहीं भी कर सकते हैं इस्तेमाल

 

अगर आप भी अपने बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित है तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए पूरे 15 लाख रुपये मिल जाएंगे। इस सरकारी स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है।


250 रुपये का करना होता है निवेश
आपको बता दें इस योजना में आपको मिनिमम 250 रुपये का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। केंद्र सरकार की यह एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं। 


कहीं भी खुलवा सकते हैं खाता
इस खाते को आप किसी भी बैंक में जाकर ओपन करा सकते हैं। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक में ये अकाउंट ओपन कराते हैं तो आप इस ऑफिशियल लिंक Sukanya Samriddhi Yojana पर क्लिक करके सभी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस में भी ये खाता खुलवा सकते हैं। 


कितना मिल रहा ब्याज
सुकन्‍या समृद्धि योजना पर इस समय सालाना ब्‍याज दर 7।6 फीसदी है। बता दें केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में इन ब्याज दरों को रिवाइज किया जाता है। इसमें कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम शामिल हैं। इसके अलावा इस योजना में ग्राहकों को टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है।

21 साल बाद मिलेगा पैसा
खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है।

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा।

इस तरह मिलेंगे 15 लाख
बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7।6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।