अब KYC के लिए नही काटने पड़ेगें बैंक के चक्कर, ऐसे करें घर बैठे अपडेट

 

बैंक खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंक खातों (Bank Account) की केवाईसी अपडेट (KYC Update) कराने की समयसीमा बढ़ा दी है। अब 31 मार्च 2022 तक केवाईसी की प्रक्रिया कर सकते हैं। पहले यह तारीख 31 दिसंबर 2021 रखी गई थी। आरबीआई (RBI) ने यह फैसला ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया है। यही नहीं आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में ये भी कहा है कि जो कस्टमर बैंक (Bank) नहीं जा सकते, वे घर बैठे भी केवाईसी (KYC) करा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कैसे आप घर बैठे करा सकते हैं केवाईसी।
 

घर बैठे केवाईसी कराने के ऑप्शन

घर बैठे केवाईसी (KYC) कराने के कई विकल्प आपके पास मौजूद हैं। आप इनमें से किसी को भी ट्राई कर सकते हैं।

1। ईमेल या पोस्ट के जरिए

अगर आप बैंक जाने की स्थिति में नहीं हैं तो अपने डॉक्युमेंट्स (Documents) को बैंक को ईमेल (Email) करके भी केवाईसी करा सकते हैं। बैंक की ईमेल आईडी आप उसकी वेबसाइट पर ही जाकर लें। इसके अलावा आप अपने डॉक्युमेंट्स को अपने होम ब्रांच (Home Branch) में पोस्ट (Post) करके भी केवाईसी कंप्लीट करा सकते हैं।


2। आधार कार्ड से

आप अपने बैंक अकाउंट (Bank Account) की केवाईसी घर बैठे आधार कार्ड (Aadhar Card) से भी करा सकते हैं। हालांकि इसके लिए बैंक में रजिस्टर्ड नंबर और आधार में रजिस्टर्ड नंबर एक ही होना चाहिए। क्योंकि इस प्रोसेस के दौरान एक ओटीपी (OTP) आता है, जिसे आपको बताना होगा।

3। वीडियो KYC

कोरोना शुरू होने के बाद से कई बैंकों ने अब वीडियो केवाईसी (Video KYC) की सुविधा शुरू कर दी है। आप अपनी केवाईसी इस विकल्प से भी करा सकते हैं। इसके लिए अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर वीडियो केवाईसी देखें। अगर वहां यह ऑप्शन उपलब्ध है तो उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपकी वीडियो कॉल (Video Call) को बैंक एग्जिक्यूटिव से जोड़ा जाएगा। वह आपसे आपके डॉक्युमेंट्स दिखाने को कहेगा। ऑनलाइन ही उसे डॉक्युमेंट्स दिखाकर आप केवाईसी करा सकते हैं।


4। नेटबैंकिंग के जरिए

अगर आप नेटबैंकिंग (Netbanking) यूज करते हैं, तो इससे भी KYC करा सकते हैं। कुछ बैंक नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन केवाईसी (Online KYC) की सुविधा भी मुहैया कराते हैं।