सरकार इस बीमारी से पीडि़त मरीजों के खाते में हर महीने डालेगी 500 रुपये, आज ही करवाएँ रजिस्ट्रेशन

 

ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) से पीडि़त मरीजों के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से निकेतन पोशन योजना एक नई योजना है। टीबी मरीजों के लिए इस पोषण सहायता योजना के तहत, प्रत्येक लाभार्थी को पूरे उपचार की अवधि के दौरान 500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। लोग अब स्वास्थ्य केंद्रों पर निक्षय पोशन योजना पंजीकरण / नामांकन कर सकते हैं जहां से वे उपचार की मांग कर रहे हैं।

सभी अधिसूचित टीबी रोगी, निकेतन योजना योजना के पात्र लाभार्थी होंगे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, संशोधित राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत निक्षय पोशन योजना चलाता है। टीबी रोगी अब योजना के लिए भुगतान अनुसूची, समयरेखा, लाभ, पात्रता की जांच कर सकते हैं। यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत केंद्र प्रायोजित योजना है। राज्यों और केंद्र के बीच लागत के बंटवारे के संदर्भ में NHM के वित्तीय मानक योजना पर लागू होते हैं।

निक्षय पोषण योजना पंजीकरण
सरकारी या निजी क्षेत्र से इलाज करने वाले प्रत्येक टीबी रोगी को अधिकारियों द्वारा nikshay.in पर Nikshay पोर्टल पर सूचित किया जाना चाहिए। इस प्रयोजन के लिए, रोगियों को अपने विवरण के साथ टीबी उपचार केंद्रों पर आना होगा जो डेटाबेस में संग्रहीत किया जाएगा। लाभार्थी के विवरण को nikshay portal से लिंक करने पर, स्वास्थ्य देखभाल सुविधा में रोगी के डेटा को अपडेट करने और रोगियों को नामांकन संदेश भेजने की जिम्मेदारी होगी।

यह एसएमएस के माध्यम से या रोगी के विवरण तक पहुंच प्राप्त करके किया जा सकता है। यह सब तभी हो सकता है जब स्वास्थ्य देखभाल केंद्र निक्षय पोशन योजना पोर्टल पर पंजीकृत हो। सभी अधिसूचित टीबी रोगियों को निम्नलिखित अनुसूची के अनुसार भुगतान मिलेगा।

टीबी के मरीजों के लिए निक्षय पोषण योजना के लाभ
केंद्रीय सरकार प्रत्येक अधिसूचित टीबी रोगी को हर महीने 500 / – रुपये का वित्तीय प्रोत्साहन देगी। टीबी रोगियों के लिए यह प्रोत्साहन पूरी अवधि के लिए होगा, जिसके लिए रोगी टीबी विरोधी उपचार पर है। सभी मौजूदा रोगी जो 1 अप्रैल 2018 को उपचार पर हैं, उन्हें 1 अप्रैल 2018 के बाद शेष उपचार की अवधि के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि केवल ऐसे मरीज जिनके लिए शेष उपचार की अवधि 1 अप्रैल 2018 के 1 महीने के बराबर है, प्रोत्साहन के लिए पात्र होंगे। यहां तक कि 1 अप्रैल 2018 को मौजूदा रोगियों को केवल उपचार के शेष महीनों के लिए प्रोत्साहन प्राप्त करने का अधिकार होगा और आंशिक महीनों को छोड़ दिया जाएगा। निक्श पॉश योजना के तहत प्रोत्साहन प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के तहत दिया जाएगा। सभी राज्य जो पहले से ही टीबी रोगियों को प्रोत्साहन वितरित कर रहे हैं, उन्हें प्रतिमाह 500 रुपये की न्यूनतम राशि नकद या किसी अन्य प्रकार से प्रदान करना सुनिश्चित करना चाहिए।


निक्षय पोषण योजना के लिए पात्रता
सभी आवेदक निम्नलिखित निक्षय पोषण योजना पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं: –

1 अप्रैल 2018 को या उसके बाद टीबी रोगी को सूचित किया जाना चाहिए
वर्तमान में उपचार कर रहे सभी मौजूदा टीबी रोगी प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।
मरीज को nikshay.in पर आधिकारिक nikshay पोर्टल पर पंजीकृत / अधिसूचित होना चाहिए।
निक्षय पोषण योजना लाभार्थी सूची निर्माण समयरेखा
यहाँ निक्षय पोषण योजना लाभार्थी सूची के निर्माण और प्रोत्साहन के भुगतान के लिए पूरा समय विवरण दिया गया है: –
 
प्रत्येक टीबी रोगी का बैंक खाते और आधार के साथ निक्षय में प्रवेश और उसके अनुवर्ती विवरण

वास्तविक समय (उसी दिन)
लाभार्थी सूची (निर्माता) तैयार करना    1st of every month
लाभार्थी के विवरण की जाँच (चेकर)    3rd of every month
विवरण के साथ लाभार्थी सूची का अनुमोदन (अनुमोदन)    5th of every month
भुगतान का प्रसंस्करण    7th of every month
निक्षय पोषण योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज
यहाँ प्रस्तुत है निक्षय पोषण योजना योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की पूरी सूची: –

डॉक्टर का प्रमाण पत्र – जैसा कि केवल टीबी रोगी इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे, उनके लिए आवश्यक चिकित्सा कागजात जमा करना अनिवार्य है। ये कागजात मरीजों के दावे का समर्थन करेंगे।
आवेदन पत्र – चिकित्सा प्रमाण पत्र के अलावा, रोगियों को अपने आवेदन पत्र भी जमा करने की आवश्यकता होती है। प्रपत्र संबंधित प्राधिकरण सदस्यों को रोगियों के बारे में विवरण प्रदान करेगा।
निक्षय पोषण योजना पोर्टल की आवश्यकता
केंद्रीय सरकार ने निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए निक्षय पोषण योजना पोर्टल बनाया है: –

टीबी उपचार के लिए एक मंच बनाना – यह पोर्टल सरकार को टीबी रोगियों की निगरानी करने और उन्हें सहायता प्रदान करने में सक्षम बनाएगा, ताकि वे बीमारी पर ऊपरी हाथ प्राप्त कर सकें।
टीबी रोगियों की रिकॉर्डिंग का विवरण – संबंधित विभाग उन सभी रोगियों के डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा जो कि निक्षय योजना योजना नामांकन करते हैं।
वित्तीय सहायता की पेशकश – सभी टीबी रोगियों को मासिक आधार पर 500 रुपये मिलेंगे।
भुगतान की आवृत्ति – केंद्रीय सरकार प्रत्येक महीने रोगियों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यह अनुदान तब तक जारी रखा जाएगा जब तक कि मरीज ठीक नहीं हो जाते।
कुल लाभार्थी – 2020 में निक्षय पोषण योजना के तहत नामांकित रोगियों की कुल संख्या 10 लाख को पार कर गई है।
फंड ट्रांसफर – सभी टीबी रोगियों को उनके वित्तीय अनुदान सीधे उनके सक्रिय बैंक खातों में प्राप्त होंगे, जिन्हें आधार कार्ड से जोड़ा गया है। धनराशि को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर या डीबीटी के माध्यम से स्थानांतरित किया जाएगा।
विशेष निक्षय चिकित्सा योजना के कार्यान्वयन से टीबी रोगियों को मदद मिलेगी जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत किया जाएगा।