किसानों को मुर्रा भैंस खरीदने पर सरकार देगी 40 फीसदी अनुदान ,फटाफट पढ़ ले पूरी प्रक्रिया
 

 

 बिहार की सरकार नए साल पर किसानों और दूध उत्पादकों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। अगर अभी तक आप सामान्य नस्ल की भैंस पाल रहे हैं तो अब खुशखबरी है। नए साल पर आप सामान्य से तिगुना ज्यादा दूध देने वाली मुर्रा नस्ल की भैंस रख सकेंगे। मुर्रा नस्ल मुख्यत: हरियाणा की पहचान है।

अब इसके लिए बिहार सरकार के पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने नया फैसला लिया है। फैसले के तहत पटना के नौबतपुर में 4 एकड़ जमीन पर एक बड़ी डेयरी योजना की शुरुआत सरकार की ओर से की जाएगी। इस डेयरी में मुर्रा नस्ल की 500 भैंसों को एक साथ रखा जाएगा।

नौबतपुर में लगने वाला यह डेयरी योजना पायलट प्रोजेक्ट की तरह होगा। किसानों को इसका विशेष लाभ मिलेगा। इस योजना के सफल होने पर सभी जिलों में इसके तर्ज पर भैंस और गायों की डेयरी स्थापित की जाएगी। सरकार की यह पहल किसानों की आय बढ़ाने के लिए की जा रही है।

नौबतपुर में लगने वाला डेयरी महाराष्ट्र के नासिक डेयरी मॉडल के आधार पर स्थापित किया जा रहा है। सामान्य रूप से मुर्रा नस्ल की एक भैंस की कीमत लगभग 1 लाख रुपए है। किसानों को मुर्रा नस्ल की भैंस 40 फीसदी अनुदान पर 60 हजार रुपए में उपलब्ध कराई जाएगी। मुर्रा नस्ल की भैंस का औसत उत्पादन 12 से 13 लीटर दूध प्रतिदिन है।