Gruha Lakshmi Scheme में महिलाओं को 2000 रुपये की आर्थिक सहायता देगी सरकार, जानें कैसे उठाएं लाभ

 

Griha Lakshmi Yojana benefits: कर्नाटक में हाल ही मे विधानसभा चुनाव (karnataka election) हुए हैं। अब कर्नाटक मे कांग्रेस पार्टी की सरकार बनते ही और सिद्धारमैया के मुख्यमंत्री के पद संभालते ही फैसले लेना शुरू कर दिया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने सिद्धारमैया ने सीएम पद संभालते ही फैसला लेना शुरू कर दिया है। प्रदेश की सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना (Griha Lakshmi Yojana) लागू करने का आदेश दिया है।

आपको बता दें कि कांग्रेस की ओर मेनिफेस्टो मे कहा गया था कि यदि कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनती है तो राज्य की हर गृहिणी को हर महीने 2000 रुपये देगी।

गृह लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 2000 रुपये

चुनाव से पहले कांग्रेस ने जनता को लुभाने के लिए वादों की पोटली खोली थी। पार्टी ने कहा था कि कर्नाटक में सत्ता में आने पर गृहलक्ष्मी योजना लागू की जाएगी। इस योजना में घरेलू महिलाओं को हर महीने 2,000-2,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यहां चर्चा कर दें कि हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना लागू कर दी है। पश्चिम बंगाल में राज्य की सीएम ममता बनर्जी इस योजना को पहले ही लागू कर चुकी हैं।

महिलाओं को कैसे मिलेगा गृह लक्ष्मी योजना का पैसा

कर्नाटक की महिलाओं को गृहलक्ष्मी योजना लागू से लाभ होगा। घर की महिला मुखिया को 2000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे। यह पैसे सीधे परिवार की महिला मुखिया के अकाउंट में कर्नाटक सरकार ट्रांसफर करेगी। हर महिला को होने वाली इस आय से उनको घरेलू जरूरतों की चीजों और LPG की कीमत में बढ़ोतरी जैसी चुनौतियों से निपटने में सहायता मिलेगी। इस स्कीम से डेढ़ करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लाभ पहुंचेगा।

यहाँ जानिए सारी जानकारी

-योजना के लिए प्रति परिवार केवल एक महिला ही आवेदन करने में सक्षम है।

-योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदक को परिवार का मुखिया होना चाहिए।

-योजना के लिए पात्र होने के लिए आवेदक को कर्नाटक का निवासी होना चाहिए।

-परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

गृह लक्ष्मी योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

पहचान प्रमाण

आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य आईडी प्रमाण पत्र लाभुक के पास होना चाहिए।

पता प्रमाण

राशन कार्ड, बिजली बिल, पानी का बिल, या सरकार द्वारा जारी कोई अन्य पता प्रमाण लाभुक के पास होना चाहिए।

बैंक पासबुक कॉपी

आवेदक के बैंक खाते का विवरण और पासबुक की कॉपी।