बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

 

देश के सभी राज्यों की सरकार द्वारा अपने राज्य के गरीब नागरिकों को आर्थिक सहायता के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना संचालित की जा रही है। जिसके तहत सरकार गरीब और मध्यम वर्ग के युवाओं को मासिक आधार पर सहायता राशि का भुगतान करती है।

राज्य बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को आर्थिक समस्याओं से जूझने से राहत मिलती है। तो अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी हैं और बेरोजगारी की समस्या के कारण इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा।  इसीलिए योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी यहां दी गई है। ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें। जैसा कि नाम से पता चलता है यह योजना बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई जा रही है। अतः इन युवाओं को वेतन के रूप में बेरोजगारी भत्ते के माध्यम से आर्थिक सहायता मिलती है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी को नौकरी मिलने तक सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है। इस बेरोजगारी भत्ते की मदद से रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे असहाय युवा अपने जरूरी खर्चे खुद ही पूरे कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ में चल रही बेरोजगारी भत्ता योजना सरकार

बेरोजगारी दूर करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसलिए छत्तीसगढ़ में चल रही बेरोजगारी भत्ता योजना सरकार के इन्हीं प्रयासों की एक कड़ी है. क्योंकि बढ़ती महंगाई के कारण युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा कई युवा आर्थिक समस्याओं के कारण प्रशिक्षण लेने से वंचित रह जाते हैं। अत: इसी कारण से बेरोजगारी दर बड़ी संख्या में बढ़ रही है।

बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ

राज्य बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी बेरोजगार युवा को 2500 रुपये प्रति माह का लाभ मिलता है। इस योजना का लाभ राज्य के उन सभी शिक्षित युवाओं को मिलेगा जो रोजगार की तलाश में हैं या रोजगार पाने के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं। योजना का लाभ राज्य के कई युवाओं तक पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा 480 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है.

योजना के तहत निजी या सरकारी नौकरी मिलने तक प्रत्येक लाभार्थी के खाते में 2500 रुपये ट्रांसफर करने का प्रावधान है।