आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी! CSK का फाइनल हुआ आसान, ये है बड़ी वजह

 
इस साल का इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हो चुका है. 10 टीमों के बीच खेले जाने वाले 74 मैचों में से केवल पहले 21 मैचों का शेड्यूल जारी किया गया था. इसका पूरा कार्यक्रम सोमवार 25 मार्च को जारी किया गया. इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल 26 मई को चेन्नई में खेला जाएगा जबकि दूसरा क्वालीफायर भी 24 मई को चेन्नई में ही खेला जाएगा. आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है.


चेन्नई सुपर किंग्स के पिछली विजेता होने के कारण फाइनल की मेजबानी का अधिकार चेन्नई को मिला है। मौजूदा चैंपियन को पहले और आखिरी मैच की मेजबानी मिलती है। आईपीएल का 17वां सीजन 22 मार्च से शुरू हो गया था लेकिन शेड्यूल सिर्फ शुरुआती दो हफ्तों के लिए जारी किया गया था. दो अन्य प्लेऑफ़ 21 और 22 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे।


बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा, "आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए बाकी कार्यक्रम तैयार किया गया है।" 20 मई को ब्रेक के बाद 21 मई को पहला क्वालीफायर और 22 मई को एलिमिनेटर दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. दूसरा क्वालीफायर और फाइनल गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू मैदान चेन्नई में होगा। दूसरा क्वालीफायर 24 मई और फाइनल 26 मई को होगा।


चेपॉक में होगा आईपीएल फाइनल. वहां की 39 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल को ही वोटिंग होगी. दिल्ली कैपिटल्स, जो अपने पहले दो घरेलू मैच 31 मार्च और 3 अप्रैल को विशाखापत्तनम में खेलेगी, दिल्ली में 20, 24, 27 अप्रैल, 7 और 14 मई को पांच मैच खेलेगी। दिल्ली में मतदान 25 मई को है।

अगर चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के फाइनल में पहुंचती है तो महेंद्र सिंह धोनी अपने घरेलू दर्शकों के सामने आईपीएल को अलविदा कह सकते हैं. इस सीज़न की शुरुआत से एक दिन पहले रुतुराज गायकवाड़ को कप्तानी सौंपकर उन्होंने संकेत दिया है कि यह उनका आखिरी सीज़न होगा।

पंजाब किंग्स के दो मैच 5 और 9 मई को चेन्नई और आरसीबी के खिलाफ धर्मशाला में खेले जाएंगे. राजस्थान रॉयल्स अपने दूसरे घर गुवाहाटी में भी दो मैच खेलेगी. वह 15 मई को पंजाब किंग्स और 19 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ गुवाहाटी में खेलेगी.