टीचिंग के लिए केंद्र सरकार ने 17 राज्यों में निकाली बड़ी भर्ती, इन पदों पर मिलेंगी नौकरियां

Chopal Tv, New Delhi कोरोना के इस दौर में सरकार जनता की सुरक्षा का ध्यान रख रही है लेकिन साथ में युवाओं के भविष्य के लिए कदम उठा रही है। केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षकों की बड़ी भर्ती निकाली गई है। इन भर्तियों के तहत देश के 17 राज्यों में शिक्षकों-
 

Chopal Tv, New Delhi

कोरोना के इस दौर में सरकार जनता की सुरक्षा का ध्यान रख रही है लेकिन साथ में युवाओं के भविष्य के लिए कदम उठा रही है। केंद्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षकों की बड़ी भर्ती निकाली गई है।

इन भर्तियों के तहत देश के 17 राज्यों में शिक्षकों- टीजीटी, पीजीटी, उप – प्राचार्य और प्राचार्य आदि के करीब 3500 पदों के लिए भर्ती होने जा रही है। यह भर्ती केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से की जा रही है।

भर्ती परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी- एनटीए की ओर से किया जाएगा।  इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जनजातीय कार्य मंत्रालय की भर्ती में 3479 शैक्षणिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

प्राचार्य – उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री एवं कंप्यूटर पर काम करने की बुनियादी समझ हो।

उप प्राचार्य – उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री एवं कंप्यूटर पर काम करने की बुनियादी समझ हो।

पीजीटी – उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री और हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में शिक्षण की प्रवीणता हो।

टीजीटी – उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री होना जरूरी है। इसके अलावा, सीबीएसई के टीईटी पेपर-II में उत्तीर्ण होने एवं हिंदी और अंग्रेजी भाषा में शिक्षण की प्रवीणता हो।

अभ्यार्थी जनजातीय कार्य मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट tribal.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 01 अप्रैल, 2021 से शुरु हो चुकी है। और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 मई, 2021 निर्धारित की गई है। इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।