IAS अफसर बनकर बेटी ने पूरा किया पिता का सपना, इंजीनियरिंग के बाद ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

Chopal Tv, kerala किस्मत वाले होते है वो माता-पिता जिनके बच्चे उनका सपना पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर देते हैं। ऐसी ही एक बेटी है शिखा सुरेंद्रन, जो यूपीएससी परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया रैंक 16 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनी। शिखा केरल की रहने वाली है। पढ़ाई में वो बहुत होशियार थी
 

Chopal Tv, kerala

किस्मत वाले होते है वो माता-पिता जिनके बच्चे उनका सपना पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर देते हैं। ऐसी ही एक बेटी है शिखा सुरेंद्रन, जो यूपीएससी परीक्षा 2017 में ऑल इंडिया रैंक 16 प्राप्त कर आईएएस अफसर बनी।

शिखा केरल की रहने वाली है। पढ़ाई में वो बहुत होशियार थी लेकिन उसका सपना आईएएस बनने का नहीं बल्कि इंटरमीडिएट के बाद इंजीनियरिंग करने का था। लेकिन उनके पिता का सपना था कि वह आईएएस अफसर बनें और जिसका बाद शिखा ने आईएएस बनने के ठान ली।

ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली आने का फैसला किया। यहां कुछ महीनों तक उन्होंने कोचिंग की लेकिन उसके बाद सेल्फ स्टडी करने का फैसला किया। शिखा का मानना है कि यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए सेल्फ स्टडी पर काफी फोकस करना चाहिए।

शिखा ने कोचिंग से यूपीएससी परीक्षा का फॉर्मेट समझा और उसी के आधार पर अपनी रणनीति बनाकर तैयारी शुरू कर दी। पहले प्रयास में उन्हें असफलता मिली लेकिन वह निराश नहीं हुईं। लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने टॉपर्स की सूची में जगह बनाकर अपने पिता का सपना पूरा कर लिया।

शिखा का मानना है कि यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए आपके पास जितने रिसोर्स हैं उन्हीं का इस्तेमाल करें। आज के जमाने में आपके पास इंटरनेट उपलब्ध है जिसकी मदद लेकर आप अपनी तैयारी कर सकते हैं। उनके मुताबिक आप अपने सिलेबस को खत्म करने के बाद जितना ज्यादा आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करेंगे उतना आपके लिए बेहतर होगा।