यूपी पुलिस में बंपर भर्तियां कर रही है आपका इंतजार, बदली गई आवेदन की अंतिम तिथि

Chopal Tv, Uttar Pardesh उत्तर प्रदेश में पुलिस की बंपर भर्तियां निकाली गई है। पुलिस भर्ती एवं यूपीपीबीपीबी, लखनऊ ने पुलिस उपनिरीक्षक, पुलिस सहायक उपनिरीक्षक एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक के पदों पर सीधी भर्ती निकाली है। रिक्तियों का विवरण : कुल रिक्तियां – 1329 पुलिस उपनिरीक्षक – 317 पुलिस सहायक उपनिरीक्षक – 644 पुलिस सहायक
 

Chopal Tv, Uttar Pardesh

उत्तर प्रदेश में पुलिस की बंपर भर्तियां निकाली गई है। पुलिस भर्ती एवं यूपीपीबीपीबी, लखनऊ ने पुलिस उपनिरीक्षक, पुलिस सहायक उपनिरीक्षक एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक के पदों पर सीधी भर्ती निकाली है।

रिक्तियों का विवरण :

कुल रिक्तियां – 1329

पुलिस उपनिरीक्षक – 317

पुलिस सहायक उपनिरीक्षक – 644

पुलिस सहायक उपनिरीक्षक – 358

पुलिस में नौकरी पाने के लिए किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके अलावा अभ्यर्थी को कम्प्यूटर पर हिन्दी/अंग्रेजी टाइपिंग में प्रवीणता के साथ ही मान्यता प्राप्त संस्था नाइलेट सोसायटी से ओ लेवल कम्प्यूटर परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

आवेदन प्रक्रिया  

आवेदन के लिए भर्ती बोर्ड की वेबसाइट http://prpb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर ‘Candidate’s Registration’ को क्लिक करने पर आवेदन का स्वरूप दिखेगा में जिसमें आपको सूचनाएं भरनी हैं। आवेदन के लिए पहले पंजीकरण, शुल्क का भुगतान और आवेदन पत्र जमा करना होगा।

आवेदन के लिए 400 रुपए शुल्क देने होगा। आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों की आयु सीमा 21 से 28 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों की 400 अंको की ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

परीक्षा में चार भाग होंगे जिसमें सामान्य हिन्दी/कम्प्यूटर ज्ञान, सामान्य जानकारी/सामायिक विषय, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा,  मानसिक अभिरुचि परीक्षा/तार्किक परीक्षा शामिल है। लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

मानक परीक्षण में भी सफल अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट व आशुलिप परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनेगी। जिसके आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट व चरित्र सत्यापन कराया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।

आपको बता दें कि पहले इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 मई 2021 से शुरू होने थे लेकिन अब यह 15 मई 2021 से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2021 तय की गई है। आवेदन पत्र सब्मिट करने और फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 15 जून 2021 है।