तीन बार असफलताओं के बाद भी नही मानी हार, गांव में रहकर की तैयारी और पूरा किया सपना, जानिए आईएएस अंशुमन राज की कहानी

Jobs Haryana, Success Story Of IAS Topper Anshuman Raj आईएएस बनने के सपने लेकर लाखों युवा यूपीएससी की कोचिंग के लिए दिल्ली जैसे महानगरों में पहुंचते हैं। बहुत से ऐसे भी होते हैं जो आर्थिक स्थिति अच्छी न हो पाने के इन कोचिंग सैंटरों की फीस नही दे पाते हैं। आज हम एक ऐसे ही
 

Jobs Haryana, Success Story Of IAS Topper Anshuman Raj

आईएएस बनने के सपने लेकर लाखों युवा यूपीएससी की कोचिंग के लिए दिल्ली जैसे महानगरों में पहुंचते हैं। बहुत से ऐसे भी होते हैं जो आर्थिक स्थिति अच्छी न हो पाने के इन कोचिंग सैंटरों की फीस नही दे पाते हैं। आज हम एक ऐसे ही युवक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने गांम में ही रहकर युपीएससी की तैयारी की और यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक किया और युवाओं के लिए एक प्रेरक और सफलता की कहानी बना है।

ये कहानी है बिहार के एक छोटे से गांव के आईएएस अधिकारी अंशुमन राज की। वह यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2019 क्रैक करके आईएएस बने हैं। अंशुमन बिहार के बक्सर जिले के एक गांव के रहने वाले हैं।

अंशुमन राज ने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई अपने होम टाउन से की। उसके बाद कोलकाता से ग्रेजुएशन किया और फिर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की। खास बात है कि उन्होंने आईएएस बनने की तैयारी अपने गांव में रहकर की।

अंशुमन राज ने गांव में रहकर सेल्फ स्टडी के दम पर यूपीएससी क्रैक करने की ठानी। हालांकि उन्हें एक के बाद एक तीन प्रयास में असफलता हाथ लगी। लेकिन वह निराश नहीं हुए। हर बार की असफलता से सीख लेते हुए अपनी कमजोरियों को दूर करते गए और आखिर में चौथे प्रयास में मंजिल मिल ही गई। यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2019 में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 107 हासिल की।
यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अंशुमन राज के टिप्स

  •  सही स्टडी मैटेरियल के साथ तैयारी करें
  • पढ़ाई के दौरान छोटे-छोटे नोट्स बनाते चलें, रिवीजन में आसानी होगी
  •  उत्तर लिखने का खूब अभ्यास करें
  • नियमित तौर पर अखबार पढ़ें
  • आत्मविश्वास बनाए रखें
  • स्टैंडर्ड किताबें पढ़िए
  • फैक्ट्स के पीछे बहुत ज्यादा भागने की बजाए स्टोरी की तरह पढ़ें

अंशुमन यूट्यूब चैनल दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए गए इंटरव्यू में बताते हैं कि अब गांव में रहकर भी यूपीएससी की तैयारी संभव है। बस आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। वह कहते हैं कि जरूरत सही रणनीति और सतत प्रयास की है। आप शहर या गांव, कहीं भी रहकर तैयारी कर सकते हैं। उनका मानना है कि सीमित संसाधनों के साथ भी अगर सही तरीके से तैयारी की जाए तो यूपीएससी क्रैक करके आईएएस बना जा सकता है।