Dwarka Expressway: अगले महीने खुल सकता है द्वारका एक्सप्रेसवे, यात्रियों की परेशानी होगी दूर

 

Dwarka Expressway: अप्रैल के अंत तक द्वारका एक्सप्रेसवे पर वाहन बिना रुके चलने लगेंगे। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मार्च अंत तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा है। गुड़गांव हिस्से में करीब 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है।


अब फिनिशिंग के साथ लोड टेस्टिंग का काम किया जा रहा है। इस एक्सप्रेस वे के शुरू होने से लाखों लोगों को सीधा फायदा होगा। खेड़कीदौला टोल प्लाजा के पास बन रहा फुल क्लोवरलीफ फ्लाईओवर भी अगले महीने जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इससे दिल्ली-गुड़गांव हाईवे, एसपीआर और एनपीआर जुड़ेंगे।

29 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य चार अलग-अलग पैकेज में किया जा रहा है। जिसमें दो पैकेज गुरुग्राम और दो पैकेज दिल्ली में हैं। गुरुग्राम के खेड़कीदौला टोल और दिल्ली के महिपालपुर को जोड़ता है।

 9 हजार करोड़ रुपये की इस परियोजना की आधारशिला 2019 में रखी गई थी। अधिकारियों की मानें तो गुरुग्राम की सीमा के भीतर आने वाले 18.9 किलोमीटर के हिस्से में 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अब शेष कार्य को मार्च माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

 फिलहाल यह तय नहीं है कि अप्रैल माह में यह लोगों के लिए किस तारीख को खुलेगा। इस पर ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए स्टेट ऑफ आर्ट इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, टोल मैनेजमेंट सिस्टम जैसी हाईटेक व्यवस्थाएं होंगी।

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर दिल्ली-गुरुग्राम सेक्शन में प्रतिदिन 3 लाख से अधिक वाहनों की आवाजाही देखी जाती है। इस वजह से इस मार्ग पर वाहनों का दबाव रहता है। लोग जाम से जूझने को विवश हैं।

द्वारका एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद दिल्ली-जयपुर हाईवे पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। द्वारका और दक्षिणी दिल्ली के कुछ हिस्सों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। लोग 30 से 40 मिनट में दिल्ली का सफर पूरा करेंगे।