केंद्रीय कर्मचारियों को मिला डबल तोहफा, DA के साथ बढ़ा HRA, जानें मार्च में कितनी आएगी सैलरी

 
 केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दो बड़े तोहफे दिए हैं. मोदी ने केंद्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ाने का ऐलान किया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का DA 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है.

सरकार ने DA को 50 फीसदी तक बढ़ाने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी की है. लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने डीए और एचआरए में बढ़ोतरी कर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा फायदा दिया है.

सरकार साल में दो बार DA बढ़ाती है

डीए और डीआर साल में दो बार बढ़ाया जाता है, जो जनवरी और जुलाई से प्रभावी होता है। अक्टूबर 2023 में आखिरी बढ़ोतरी में DA 4 फीसदी बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया था. मौजूदा महंगाई दर को देखते हुए सरकार ने DA को 4 फीसदी बढ़ाकर 46 फीसदी से 50 फीसदी कर दिया है. सरकार के इस फैसले से देश के 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

अब मिलेगा इतना HRA

अब यह भी सिफारिश की गई है कि जब डीए 50% तक पहुंच जाए, तो सरकार ने शहरों X, Y और Z में एचआरए दरों को मूल वेतन के क्रमशः 30%, 20% और 10% तक संशोधित कर दिया है। कर्मचारियों को दिया जाने वाला मकान किराया भत्ता उस शहर की श्रेणी पर निर्भर करता है। जिसमें वे रहते हैं. एक्स, वाई और जेड प्रकार के शहरों के लिए एचआरए क्रमशः 27%, 18% और 9% था, जिसे बढ़ाकर 30%, 20% और 10% कर दिया गया है।

50 फीसदी डीए की वजह से बढ़ा एचआरए

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस (HRA) मिलता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे कहां रहते हैं। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, वर्ग के लिए एचआरए

जब 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार डीए 25% तक पहुंच गया, तो एक्स, वाई और जेड शहरों में एचआरए दरों को मूल वेतन के 27%, 18% और 9% तक संशोधित किया गया। अब डीए 50 फीसदी तक पहुंचने के बाद सरकार ने इसमें फिर से संशोधन किया है.

आपको 2 महीने का DA एरियर मिलेगा

सरकार द्वारा की गई डीए बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से प्रभावी मानी जाएगी. यानी दो महीने जनवरी और फरवरी का डीए एरियर भी मार्च की सैलरी में शामिल होगा. मार्च में आने वाली सैलरी तीन महीने के बढ़े हुए डीए के साथ आएगी. वित्त वर्ष के आखिरी दिन 31 मार्च को कर्मचारियों की बंपर सैलरी आने वाली है.