हरियाणा में किसानों के अनुदान में बड़ा घोटाला, 10 अफसरों पर शक, सीबीआई करेगी जांच 

 
  हरियाणा में बीजेपी राज में बड़ा घोटाला सामने आया है. जिसमें किसानों को किसान उत्पादक संगठन यानी एफपीओ का अनुदान बांटने में करोड़ों रुपये की अनियमितता सामने आई है. हालांकि घोटाले की जानकारी मिलने के बाद सीएम मनोहर लाल ने बागवानी विभाग के 10 अधिकारियों पर कार्रवाई की. लेकिन केंद्र सरकार मनोहर सरकार की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं है।

जिसके चलते अब केंद्र सरकार ने इस पूरे मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है. केंद्र सरकार ने मनोहर सरकार को पत्र लिखकर उनकी सहमति मांगी थी. जिसके बाद मनोहर लाल ने भी सीबीआई जांच के लिए अपनी सहमति देने की तैयारी कर ली है।

उधर, केंद्र सरकार को हरकत में आते देख हरियाणा सरकार के बागवानी विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ कुछ फर्म मालिकों की भी नींद उड़ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक इस घोटाले में विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

इसकी शिकायत केंद्र तक पहुंची थी

किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) द्वारा अनुदान वितरण में अनियमितता की शिकायत केंद्र सरकार तक पहुंची थी. इसमें कहा गया था कि हरियाणा सरकार के बागवानी विभाग के अधिकारियों ने एफपीओ के नाम पर स्वीकृत अनुदान किसानों के बैंक खातों में जमा नहीं कराया।

शिकायत में कहा गया कि इस अनियमितता से जुड़ी जानकारी हरियाणा सरकार तक भी पहुंची है और इसके बाद मुख्यमंत्री के स्तर पर हुई सीबीआई जांच में भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ है।