हरियाणा में कुदरत का बड़ा करिश्मा, आलू के पौधे पर लगे टमाटर, जमीन के अंदर निकल रहे आलू

 
हरियाणा के चरखी दादरी में एक अजीब मामला सामने आया है। जहां एक किसान ने खेतों में आलू की फसल लगाई थी, लेकिन जब फसल तैयार हुई तो आलू के पौधों पर टमाटर उगने लगे, जिसके बाद किसान खुद आलू के पौधों पर टमाटर उगता देख हैरान रह गया.

आलू के पौधे गया जब किसान ने सब्जी में टमाटर डाला तो उसका स्वाद बिल्कुल वैसा ही था. किसान ने अपने खेत में जो आलू की फसल लगाई है, उसमें पौधों के नीचे आलू और ऊपर टमाटर हैं।

प्रकृति के इस अनोखे नजारे को देखकर आसपास के लोग भी ऐसी खेती देखने पहुंचे और आलू और टमाटर के इस अनोखे संगम को देखकर इसे कुदरत का करिश्मा बताया. कृषि विशेषज्ञ ने बताया कि यह टमाटर नहीं बल्कि टमाटर है जो पौधों पर उगने वाले टमाटर जैसा दिखता है.

रानीलाबास गांव में कुदरत का अनोखा करिश्मा देखने को मिला है. किसान ओमकार ने अपने क्षेत्र में लगभग ढाई एकड़ में आलू की फसल उगाई है।

उन्होंने घर पर तैयार बीज को आधा एकड़ में लगाया और आलू की फसल लगभग तैयार हो गई है. ठंड के कारण आलू के पौधों की पत्तियां जलने लगी हैं, जिसके कारण किसान ने पौधों को वहां से हटाकर ऊपर से काटकर आलू खोदने की सोची.

जब किसान ने पौधों की कटाई शुरू की तो उसे आलू के ये पौधे जलते हुए मिले. ऊपर गुच्छों में उगे टमाटरों को देखकर आश्चर्य हुआ। इसके बाद जब उसने अन्य किसानों को बताया तो किसी ने उसकी बात पर विश्वास नहीं किया।

बाद में जब वह खेत पर पहुंचा और टमाटर तोड़कर खुद चखा तो उसे इस बात पर यकीन हुआ। जब ग्रामीणों ने पौधों को ध्यान से देखा तो पाया कि पौधों के नीचे आलू मौजूद थे, जबकि ऊपर टमाटर उगे हुए थे।

वहीं, किसान ओमकार और रणबीर सिंह ने बताया कि उन्होंने पिछले साल भी आलू की खेती की थी, लेकिन ऐसा नजारा देखने को नहीं मिला और सब कुछ सामान्य था.

उन्होंने करीब दो साल पहले पास के गांव से आलू के बीज लिए थे और पिछले साल कुछ बीज तैयार कर आधा एकड़ में घर का बना बीज और दो एकड़ में बाजार से लाए बीज लगाए थे. आधे एकड़ में ज्यादातर आलू के पौधों के साथ टमाटर भी लगे हैं. जब उन्होंने इसे सब्जियों में डालकर देखा तो इसका स्वाद टमाटर जैसा था।

जब हमने कृषि विशेषज्ञ डॉ. चंद्रभान श्योराण से बात की तो उन्होंने बताया कि ये टमाटर नहीं टमाटर हैं. इसका आकार और स्वाद बिल्कुल टमाटर जैसा होता है या आप कह सकते हैं कि यह टमाटर की एक किस्म है।

डॉ. चंद्रभान ने बताया कि कई बार टमाटर के बीज आलू के साथ भी जीवित रहते हैं। ऐसे में इन्हें आलू से पोषण मिलता है और तना आलू का होता है जबकि ऊपर का फल टमाटर का होता है. ऐसी घटनाएं पहले भी सामने आ चुकी हैं.