हरियाणा के लाखों गरीब परिवारों को बड़ा तोहफा, सरकार पूरा करेगी अपने घर का सपना

 
हरियाणा में गरीब परिवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब उनका अपने घर का सपना पूरा होने जा रहा है। राज्य सरकार ने 'मुख्यमंत्री आवास योजना' के तहत उन परिवारों को शहरों में प्लॉट और फ्लैट उपलब्ध कराने का फैसला किया है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है. सरकार 2 लाख 89 हजार ऐसे परिवारों के आंकड़े तक पहुंच गई है जिनके पास अपना घर नहीं है.

4 बड़े शहरों में मिलेंगे फ्लैट
इतना ही नहीं, राज्य सरकार ने इस साल के बजट में शहरी तर्ज पर 'मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास' योजना शुरू करने की घोषणा की है. सरकार ने अब तक राज्य के 14 शहरों और कस्बों में इन परिवारों के लिए जमीन चिन्हित कर ली है. इन गरीब परिवारों को 4 बड़े शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और पंचकुला में सस्ती दरों पर फ्लैट उपलब्ध कराए जाएंगे। बाकी शहरों और कस्बों में प्लॉट की व्यवस्था सरकार करेगी.

1 हजार करोड़ का बजट
इस योजना के शुभारंभ के तहत अब तक 14 लाभार्थियों को भूखंड आवंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सरकार ने इस योजना को अगले 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए वर्ष 2024-25 के बजट में 1 हजार करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की है।

सितंबर तक कब्जा मिल जाएगा
मुख्यमंत्री ने 'मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास' योजना की घोषणा करते हुए कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे लाभार्थी हैं जिन्हें महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत भूखंड आवंटित किए गए हैं, लेकिन पिछले 15 वर्षों से कब्जा नहीं मिला है। ऐसे करीब 25 हजार लाभार्थियों को सितंबर तक कब्जा देने की समय सीमा तय की गई है।

इसके साथ ही सीएम मनोहर लाल ने स्पष्ट किया है कि यदि किन्हीं कारणों से कब्जा नहीं मिल सका है तो सरकार ऐसे लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 1 लाख रुपये की सहायता प्रदान करेगी. इस रकम से वे गांव में अपने लिए प्लॉट खरीद सकेंगे.