Amul Rates Hikes: हरियाणा पंजाब में महंगा हुआ दूध, देखें नई रेट लिस्ट

 
Amul Milk Price Hike: देशभर में आज से अमूल दूध के दाम बढ़ गए है। अब अमूल दूध प्रति लीटर 2 रुपए दूध महंगा हो गया है। गुजरात की प्रमुख कंपनी अमूल ने अपने दूध की कीमतों में इजाफा किया है।

ये नई कीमते 3 जून यानि आज से लागू हो जाएंगी। वहीं इस पर अमूल ब्रांड नाम से दूध बेच रहे गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ ने कहा है कि एमआरपी में यह मात्र 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी है।

अमूल दूध की कीमत औसत खाद्य महंगाई दर से बहुत ही कम है। वहीं दूध की ढुलाई और उत्पादन लागत की कीमत बढ़ गई है। यही वजह है कि यह बढ़ोतरी करनी पड़ी।

अब 500 मिली अमूल भैंस दूध 36 रुपए में, 500 मिली अमूल गोल्ड दूध 33 रुपए में और 500 मिली अमूल शक्ति दूध 30 रुपए में मिलेगा। गौरतलब है कि अमूल ने फरवरी 2023 से ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी।

संघ ने बयान में कहा है कि अमूल के सदस्य संघो ने किसानों के भुगतान में 6 से 8 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अपनी नीति के तहत संघ हर रुपए में 80 पैसा दूध उत्पादक को देता है। ऐसे में कीमते बढ़ाने से दुध उत्पादकों को इस महंगाई में दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी और सभी को बेहतर दूध मिलेगा।