ajaj Chetak EV:  बजाज का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टील बॉडी के साथ होगा लॉन्च

 

ajaj Chetak EV: भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर मिलने वाली सब्सिडी घटा दी है. इससे ग्राहकों पर महंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने का दबाव बढ़ा है. इसके अलावा ईवी कंपनियों के लिए भी मुश्किल बढ़ गई है. देश की दिग्गज इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी बजाज ने ग्राहकों को राहत दिलाने के लिए सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने का प्लान बनाया है. अगर आप महंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर की वजह से इसे नहीं खरीद पा रहे हैं तो सस्ते चेतक का इंतजार किया जा सकता है. चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टील से बने होते हैं.

नया इलेक्ट्रिक स्कूटर भी स्टील बॉडी से लैस हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईवी कंपनी बड़े कंज्यूमर बेस को साधने के लिए चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का सस्ता वर्जन लाने पर काम कर रही है. आने वाले कुछ महीनों में कंपनी अपने रिटेल स्टोर का दायरा तीन गुना बढ़ाने की योजना बनाई है. बजाज ऑटो पहले से चेतक ब्रांड नेम के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री करती है. इसके दो वेरिएंट- चेतक अर्बन और चेतक प्रीमियम मार्केट में मौजूद हैं.

चेतक के सस्ते वर्जन को छोटे बैटरी पैक के साथ लॉन्च किया जा सकता है. इसमें हब-माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया जाने की संभावना है. बजाज ने जनवरी 2020 में ईवी मार्केट में कदम रखा था. वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने 1.06 लाख चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री की है. इसके अलावा कंपनी का मार्केट शेयर बेहतर होकर 14 फीसदी हो गया है.

फिलहाल, बजाज चेतक लगभग 200 स्टोर्स के साथ देश के 164 शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध है. अगले तीन से चार महीने में बजाज ऑटो स्टोर्स की संख्या को करीब 600 तक ले जाना चाहती है. नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो चेतक के सस्ते मॉडल मौजूदा इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसी ही फीचर्स दिए जा सकते हैं. इसका डिजाइन भी मौजूदा चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसा हो सकता है.

बजाज ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेतक का सस्ता वेरिएंट मई में लॉन्च होगा. लॉन्च इवेंट के दौरान ही कंपनी नए चेतक की कीमत का खुलासा करेगी. बजाज के मौजूदा चेतक अर्बन की एक्स-शोरूम कीमत 1.23 लाख रुपये है.

वहीं, चेतक प्रीमियम का एक्स-शोरूम प्राइस 1.47 लाख रुपये है. एक बार फुल चार्ज होने पर बजाज चेतक अर्बन 113 किमी की दूरी तय करती है. जबकि चेतक प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर की सिंगल चार्ज रेंज 126 किमी है.