Vande Bharat express: आम जनता के लिए खुशखबरी, अगले हफ्ते से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, इन रूटों पर होगा सफर

 

Vande Bharat express: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को दिन-प्रतिदिन नई-नई सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। जब से सरकार द्वारा वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, तब से लोगों को यात्रा करने में कम समय लग रहा है। हाल ही में खबर आई थी कि सरकार 2024 तक 67 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करेगी। फिलहाल विभिन्न रूटों पर कुल 10 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। अब रेलवे 11वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की तैयारी में है।

ट्रेन मार्च के तीसरे सप्ताह में शुरू होगी

उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, नई सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत दिल्ली-जयपुर रूट पर चलेगी। इसके मार्च 2023 के तीसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। उम्मीद है कि 20 मार्च के बाद इस ट्रेन का संचालन किया जाएगा। दिल्ली और जयपुर के बीच वंदे भारत चलाने से दोनों शहरों के बीच यात्रा करने में बहुत कम समय लगेगा। उम्मीद की जा रही है कि लॉन्च होने के बाद इसे दिल्ली से देहरादून पहुंचने में 1 घंटा 45 मिनट का समय लगेगा।

स्लीपर वंदे भारत की स्पीड 220 किमी प्रति घंटा

इसकी गुणवत्ता के कारण भारतीय रेलवे देश के विभिन्न रूटों पर अधिक से अधिक ट्रेनें चलाने की दिशा में काम कर रहा है। ट्रेन ऑन-डिमांड वाई-फाई कनेक्शन विकल्प प्रदान करती है। इसके अलावा इन ट्रेनों में 32 इंच की स्क्रीन भी हैं, जो यात्रियों को सूचना और मनोरंजन प्रदान करती हैं।

आने वाले समय में स्लीपर वंदे भारत ट्रेन भी पटरियों पर दौड़ेगी। इन ट्रेनों की अधिकतम गति 220 किमी प्रति घंटा तक होगी। इसके अलावा सरकार ने 102 वंदे भारत ट्रेनें तैयार करने की योजना जारी की है।

इन रूट्स पर फिलहाल वंदे भारत चल रहा है

नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा (जम्मू-कश्मीर) वंदे भारत एक्सप्रेस

गांधीनगर और मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत नई दिल्ली से हिमाचल प्रदेश के अंब अंदौरा तक

चेन्नई-मैसूरु वंदे भारत एक्सप्रेस

नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस

हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस

सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस

मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस