हरियाणा की इस ग्राम पंचायत की अनूठी पहल, पूरे गांव में उपलब्ध कराई फ्री Wi-Fi 

 

आधुनिकता के इस युग में तकनीकी का प्रचलन बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी डिजिटल इंडिया का लक्ष्य रखा है और उनके इस सपने को पूरा करने में हरियाणा की कई ग्राम पंचायतें पूरा सहयोग दे रही है।

इसी कड़ी में सोनीपत जिले के गांव ठरू की पंचायत ने पूरे गांव में फ्री Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध कराई है ताकि युवाओं से लेकर महिलाएं तक डिजिटल इंडिया के मिशन को आगे बढ़ा सकें।

यह गांव हरियाणा का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां पंचायत द्वारा फ्री Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

पढ़ाई से लेकर खेल के नए तरीके सीखेंगे युवा

हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव भले ही 1 साल से भी अधिक देरी से हुए हों, लेकिन नई पंचायतों के गठन के साथ ही गांवों में विकास कार्य रफ्तार पकड़ने लगें हैं। गांव ठरू की महिला सरपंच सरोज ने बताया कि कोविड काल के बाद युवाओं की पढ़ाई आनलाइन हुई है। 

गांव की पंचायत ने मिलकर पूरे गांव में फ्री Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इससे युवाओं और महिलाओं समेत पूरे गांव में उत्साह देखा जा रहा है।

युवा पढ़ाई के साथ- साथ खेल के नए तरीके सीखेंगे और कामयाबी हासिल कर सकेंगे। गांव की महिलाएं निजी रोजगार की नई तकनीक सीखकर खुद का रोजगार शुरू कर सकती हैं।

इस सुविधा का फायदा पूरे गांव को होगा। ग्राम पंचायत की इस पहल का न केवल ग्रामीण बल्कि आसपास के गांवों के लोग भी स्वागत कर रहे हैं। 

गरीब परिवारों को मिलेगी सहायता

सरपंच सरोज ने कहा कि फ्री Wi-Fi सुविधा गांव के उन गरीब परिवारों के लिए मील का पत्थर साबित होगी, जो हर महीने इंटरनेट रिचार्ज करवाने में सक्षम नहीं है।

इस सुविधा से उनके बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी। इसके अलावा आधुनिक शिक्षा नीति और उसके बदलाव और उसके पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी भी अब ऑनलाइन माध्यम से पता की जा सकेगी।