Top 10 Films: भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 10 फिल्में, कमाई आपको कर देगी हैरान, जानिए ‘गदर 2' का स्थान

 

Top 10 Films: भारत में बहुत सी फिल्मों ने कमाई के रिकॉर्ड तोड़े हैं। आमिर खान और शाहरुख खान की फिल्मों ने भारत में सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में जगह बनाई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सनी देओल की फिल्म गदर 2, जो लगातार अच्छी कमाई कर रही है, किस नबंर पर है?

‘गदर 2’ 
 

‘गदर 2’ भारत में बॉक्स ऑफिस पर अभी तक एकमात्र फिल्म है। ‘गदर 2’ धीरे-धीरे बड़ी-बड़ी फिल्मों को पीछे छोड़ती जा रही है। सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म "गदर 2" ने 400 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर दिया है, जो लोगों को काफी खुश कर दिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस फिल्म ने देश में सबसे बड़ा कारोबार किया है, देश की सबसे बड़ी कोन सी फिल्म है?

दंगल
 

भले ही आमिर खान ने पिछले कुछ समय से कोई सफल फिल्म नहीं दी हो, लेकिन उनकी फिल्म भारत की सबसे अधिक कमाने वाली फिल्मों में सबसे ऊपर है। आमिर खान ने दंगल को बनाया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ बिक्री की। आमिर की फिल्म ने दुनिया भर में 2,024 करोड़ रुपये कमाए हैं।

बाहुबली 2: द कन्क्लूजन

दूसरे नंबर पर साउथ की सुपरस्टार बाहुबली 2: द कन्क्लूजन का नाम है। जब इस फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज किया तो इसने शानदार कमाई की, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया था। तेलुगू और तमिल भाषा में रिलीज हुई बाहुबली 2: द कन्क्लूजन ने वर्ल्डवाइड 1, 810 करोड़ रुपये का कारोबार किया।


RRR

इस लिस्ट में साउथ फिल्म RRR का नाम तीसरे स्थान पर है। इस फिल्म को 2022 में ऑस्कर भी मिला। इस फिल्म ने देश और विदेश में अच्छा प्रदर्शन किया। Film RRR ने दुनिया भर में 1200-1258 करोड़ रुपये कमाए। ये तेलुगू में रिलीज हुई एक्शन ड्रामा फिल्म थी।

KGF Chapter: 2

KGF Chapter: 2 फिल्म देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दस फिल्मों में चौथी स्थान पर है। साउथ की इस फिल्म ने रिलीज के पहले सात दिनों में 700 करोड़ से अधिक का कारोबार किया। इस फिल्म ने देश भर में 1,200 से 1,250 करोड़ रुपए कमाए थे।

पठान

इस लिस्ट में सबसे नया नाम शाहरुख खान की फिल्म पठान है। पठान की सुनामी के बाद अच्छी फिल्मों ने दम तोड़ दिया। शाहरुख की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर एक बार फिर जीत हासिल की। मल्टीस्टारर इस फिल्म ने विश्व भर में 1050 करोड़ रुपये कमाए।

बजरंगी भाईजान

इस लिस्ट में सुपरस्टार सलमान खान भी हैं। दर्शकों ने एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म बजरंगी भाईजान, को बहुत पसंद किया। इस फिल्म ने कई लोगों को भावुक कर दिया। 2015 में रिलीज़ हुई सलमान खान की फिल्म ने विश्व भर में करीब 970 करोड़ रुपये कमाए थे।

सीक्रेट सुपरस्टार

आमिर खान ने नंबर 1 पर अपने नाम का दबदबा बनाए रखने के अलावा, नंबर 7 पर भी उनका दबदबा कायम है। 2017 में आमिर खान की म्यूजिकल ड्रामा फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार रिलीज हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर विश्व भर में करीब 967 करोड़ रुपये कमाए।

पिके

2014 में आमिर खान की फिल्म PK ने भी कई रिकॉर्ड तोड़े। फिल्म में आमिर खान, अनुष्का शर्मा, सुशांत सिंह राजपूत, संजय दत्त और बोमन ईरानी भी थे। इस फिल्म ने दुनिया भर में 854 करोड़ रुपए कमाए।

2,0

2.0 सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म है। ये एक तमिल फिल्म है जो एक साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है। इसमें अक्षय कुमार का भी महत्वपूर्ण किरदार है। ये एक साउथ फिल्म रोबोट का दूसरा भाग है। इस फिल्म ने दुनिया भर में 800 करोड़ रुपये कमाए।

बाहुबलीः द बिगनिंग

प्रभास की बाहुबली: द बिगनिंग दसवें नंबर पर है। इस फिल्म का जादू साउथ से हिंदी सिनेमा तक फैल गया। एस एस राजामौली ने इस फिल्म को निर्देशित किया था। फिल्म में प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना शामिल थे। फिल्म ने 650 करोड़ रुपये की कमाई की।

ये नाम जल्द ही इस लिस्ट में शामिल हो सकते हैं

सनी देओल की गदर 2 की चर्चा हर जगह हो रही है। ये फिल्म लगातार कमाई कर रही हैं। सनी और अमीषा की फिल्म ने 400 करोड़ रुपये कमाए हैं। देश भर में इस फिल्म ने 506 करोड़ रुपये कमाए हैं। यही कारण है कि गदर 2 भी भारत की सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्मों की सूची में शामिल हो जाएगा अगर यह सिलसिला जारी रहा।