Title : पुष्कर मेले में बिकने आया हरियाणा का 11 करोड़ का झोटा, डाइट जानकर चकरा जाएगा सिर...

राजस्थान के अजमेर जिले में इंटरनेशनल पुष्‍कर मेला 2023 चल रहा है। यहां इस मेले में अनेकों बेशकीमती भेंसे, घोड़े व ऊंट बिकने के लिए लाए जाते है। हर बार की तरह इस साल भी इस मेले में हरियाणा से एक झोटा चर्चा का केंद्र बन गया है।
 

Buffalo of 11 crores in Pushkar Mela 2023: राजस्थान के अजमेर जिले में इंटरनेशनल पुष्‍कर मेला 2023 चल रहा है। यहां इस मेले में अनेकों बेशकीमती भेंसे, घोड़े व ऊंट बिकने के लिए लाए जाते है। हर बार की तरह इस साल भी इस मेले में हरियाणा से एक झोटा चर्चा का केंद्र बन गया है। जी हाँ हरियाणा से लाए गए इस झोटे की कीमत करीब 11 करोड़ रूपए लगाई जा चुकी है, फिर भी इसका मालिक इस झोटे को बेचने के लिए राजी नहीं है।

पुष्कर मेले में लाए गए इस भेंसे की कीमत ही नहीं बल्कि अन्य खासियत जानकार लोगों में सनसनी है। इस झोटे को खाने के लिए महंगे महंगे ड्राई फ्रूट्स दिए जाते है जिसमे काजू बादाम शामिल है।

इसकी डाइट की बात करें तो, 1 किलोग्राम घी शामिल है। खाने-पीने में महीनेभर में 3 लाख रुपए से ज्‍यादा का खर्च होता है।

आपको बताते चले तो 'अनमोल' नाम का ये भैंसा हरियाणा के सिरसा जिले से पुष्कर मेले में आया है। भैंसे के मालिक हरविंदर दावा करते हैं कि भैंसे अनमोल की उम्र 8 साल है। इसके ब्रीडिंग के जरिए अब तक 150 बच्‍चे हो चुके हैं। अनमोल ने झज्‍जर मेले में लाल रंग का क्राउन भी जीता था।

सिरसा से भैंसे अनमोल को लेकर आए ह‍रविंदर सिंह ने बताया कि भैंसें की ऊंचाई 5.8 फीट है। मुर्रा नस्‍ल का यह भैंसा करीब 1570 वजनी है। अनमोल की खुराक व अन्‍य खर्च मिलाकर हर माह ढाई से तीन लाख रुपए खर्च हो जाते हैं।

हरविंदर बताते हैं कि भैंसे की अनमोल की देखभल के लिए 2 लोग हमेशा तैयार रहते हैं, जिन्‍हें तनख्‍वाह भी दी जाती है। पिछले साल 2.30 करोड़ रुपए में खरीदा था। अब इसकी कीमत 11 करोड़ रुपए लगाई गई है।