हरियाणा में स्कूली छात्रों को इस बार छुट्टियों में मिलेगा अनूठा होमवर्क, आप भी देखें क्या है खास

 

हरियाणा में बच्चों के लिए एक गुड न्यूज़ है। इस बार बच्चों को गर्मियों की छुटि्टयों में मिलने वाले होम वर्क से निजात मिलने वाली है। अबकी बार शिक्षा विभाग ने कुछ पॉइंट्स तैयार किए हैं। इसके तहत होमवर्क में निबंध, सुलेख, पहाड़े, गिनती दिखने लिखने-रटने के बजाय एक्सपीरियंस लर्निंग पर जोर दिया हैै।

बता दें कि यह काम बच्चों के घर  वालों की मदद से होगा। एक माह की छुटि्टयों को 4 सेक्शन में बांटा गया है। इनके अनुसार, बच्चों को छुटि्टयों में खाना खाते समय टीवी, मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना है।

एक दिन मोबाइल का कोई यूज नहीं करना है। परिवार के सदस्यों के 10 मोबाइल नंबर याद करने हैं। बच्चों को अपने दादा-दादी, नाना-नानी से पूछना है कि उनके विवाह में कौन सी मिठाई बनी थी। अपने शहर का नाम, पिन कोड पता करना है। रसोई के मसालों को छूकर व सूंघकर देखना है। बच्चों के परिजनों से टीचर्स बीच-बीच में फीडबैक लेंगे।

बता दें कि स्कूलों में गर्मी की छुट्‌टियां सरकारी स्कूलों में 1 जून से होंगी। इसको लेकर शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर का कहना है कि विद्यार्थी गर्मियों की छुटि्टयों में इस बार घर पर परिजनों के बीच रहकर ऐसी एक्टिविटी करेंगे, जिससे वे बहुत कुछ सीखेंगे।

एक माह की छुटि्टयों को 4 भागों में बांटा

भाग - 1 

इसके तहत परिवार के सदस्यों के 10 फोन नंबर याद करेंगे। मूंग, उड़द, चना दाल को अंकुरित कर रोज फोटो लेंगे। आम, नीम, जामुन, ईमली, लीची की गुठलियों को उगाना है। खेत, क्यारी, गमले में मक्की, भिंडी, घीया, तोरी के बीज लगाएंगे। पौधे की लंबाई नापेंगे। गमलों में पानी डालेंगे। पौधे की देखभाल करेंगे।खरबूजे, तरबूज के बीजों को निकालकर साफ करेंगे। उनकी गिनती करेंगे। तीन पहेलियां याद करेंगे। इन्हें अपनी उम्र के बच्चों से पूछेंगे। फैमिली मेंबर्स के जूतों के नंबर लिखना। परिवार के 10 सदस्यों के मोबाइल नंबर याद करना।


भाग - 2 

इसके तहत रसोईघर की हर जानकारी जुटाएंगे। जैसे-बर्तनों के नाम, संख्या, आकार, धातू, उपयोग के बारे में लिखना। आटा, नमक, दाल आदि की जानकारी लेना। रसोई के मसाले, दाल अन्य खाद्य सामग्रियों के नाम लिखना। उन्हें छूकर और सूंघकर देखना। अखबार, टीवी आदि से नहाने के साबुन के नाम, रिफाइंड तेल, पेय पदार्थ आदि के नाम लिखना।

घर में रखी वस्तुओं की सूची बनाएंगे। घर में रोजाना कितने घंटे पंखा चलता है। रिकाॅर्ड रखेंगे। भोजन करते समय टीवी, मोबाइल का प्रयोग न करना। मोबाइल से एक दिन परहेज करना।

भाग - 3 

इस के तहत  परिवार के साथ समय बिताना होगा। दादा-दादी, नाना-नानी के साथ फैमिली ट्री बनाना। दादा-दादी, नाना-नानी के पांव दबाना, उनके साथ खेलना। एक प्रार्थना याद करना, भजन, शबद या धार्मिक गीत याद करना।

5 चुटकुले याद करना, सुनाना, सांप-सीढ़ी, लूडो, कैरम खेलना। सुबह जल्दी उठना, बिस्तर तह करना, योग करना सीखना। 3 मिनट में एक नल से कितना पानी आता है, यह लिखना। पूरे परिवार के सदस्यों की लंबाई व भार मापना। दादा-दादी, नाना-नानी की शादी में कौन सी मिठाई बनी थी, उनसे चर्चा कर वीडियो बनाना। 

भाग - 4  

इस के तहत समाचार पत्रों से विद्यार्थी खिलाड़ियों की तस्वीरें एकत्रित करेंगे। उनके नाम और खेल के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। स्कूटर, कार, बाइक रोजाना कितनी चलती है, उसके एक माह का तेल का रिकाॅर्ड रखेंगे। कितनी देर मोबाइल का प्रयोग किया, टीवी कितनी देर देखा।

घर से पार्क, मंदिर, दुकान, स्कूल कितनी दूर है, रोजाना कितने कदम चलते हैं, इसका रिकाॅर्ड रखना होगा।छुटि्टयों में की गई यात्रा का विवरण, कहां-कहां गए। डाकघर, बैंक, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सब्जी मंडी व अनाज मंडी का भ्रमण करना  इत्यादि करना होगा।