Rajasthan Joint Family: राजस्थान के इस परिवार में हैं 185 सदस्य, रोजाना 75 किलो आटे की बनती है रोटियां, हैरान कर देगी इनकी लाइफस्टाइल
 

आज के इस मॉडर्न जमाने में जहां एक तरफ लोग अपने माता पिता को छोड़ कर अकेले बसने लगते हैं।
 

Rajasthan Joint Family: आज के इस मॉडर्न जमाने में जहां एक तरफ लोग अपने माता पिता को छोड़ कर अकेले बसने लगते हैं। लेकिन इन सबके बीच राजस्थान में एक ऐसा परिवार भी है जिसकी छह पीढ़ियां एक साथ रह रही हैं। इस परिवार में कुल 185 लोग रहते हैं।

माना जाता है देश का सबसे बड़ा परिवार

इसके साथ ही यह परिवार देश का सबसे बड़ा परिवार भी माना जाता है। बता दें यह परिवार अजमेर के रामसर में है। इस परिवार में 13 चूल्हों पर 185 लोगों के लिए खाना बनाया जाता है इतना ही नहीं परिवार के बुजुर्ग खुद भले ही अनपढ़ हो लेकिन आज की पीढ़ी को पढ़ा लिखा कर कंपाउंडर और शिक्षक बना रहे हैं।

एक दूसरे के सहयोग से बढ़ रहे आगे

परिवार के मुखिया भंवरलाल माली बताते हैं कि परिवार के सभी सदस्य काम में एक दूसरे का सहयोग करते हुए आगे बढ़ रहे हैं।

भंवरलाल माली बताते हैं कि संयुक्त परिवार की सीख उनके दादा सुल्तान माली ने दी थी। उन्होंने बताया कि वह 6 भाई है। जिसमें भवरलाल माली सबसे बडे हैं और वही परिवार को संभल रहे हैं।

उनके पिता का कहना था कि संयुक्त परिवार की कमियों को नहीं हमें उनकी अच्छाइयों को देखना चाहिए। उन्होंने बताया की वही परिवार अच्छा कहलाता है जो आपस में मिलजुल कर रहे। जिनमें उनके भंवरलाल सबसे बड़े और वही सारा काम और घर के सभी बड़े निर्णय वही लेते हैं।

13 चूल्हों पर बनाई जाती है रोटियां

खाने की बात पर उन्होंने कहा कि परिवार की महिलाएं सुबह 4:00 बजे से खाना बनाने का काम शुरू कर देती हैं दो चूल्हों पर 25 किलो सब्जी एक समय पर बनाई जाती है साथ ही 25 किलो आटे की रोटियां 13 चूल्हों पर बनाई जाती है।

परिवार के पास है 100 गाये

बता दें यह परिवार पशुपालन को भी अपनी आय का साधन बना चुका है। परिवार के पास 100 गाये हैं। इनसे मिलने वाला दूध परिवार के साथ ही बिक्री के लिए भी उपलब्ध है। इसके साथ ही यह परिवार अब मुर्गी पालन के काम में भी जुट चुका है।

वर्ष 2016 में इस परिवार की बहू जब सरपंच बनी तो उन्होंने गांव के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण काम किए। गांव की सड़कों पर सरपंच बहू ने स्ट्रीट लाइट लगवाई। इससे गांव में रोशनी हुई और ग्रामीण अपने आप को रात के समय में सुरक्षित महसूस करने लगे।