Oscars 2023 Live: RRR ने रच दिया इतिहास! नाटु-नाटु को मिला बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड; यहां देखें भारत को कुल कितने मिले ऑस्कर 

 

Oscars 2023 Live: लॉस एंजिल्स में आयोजित हो रहे 95वें अकादमी अवार्ड्स में भारत के लिए एक बड़ा क्षण है, जिसमें जिमी किमेल होस्ट के रूप में अपने तीसरे दौरे पर हैं। वहीं ऑस्कर अवॉर्ड 2023 में नाटू-नाटू गाने को हॉलीवुड गानों के साथ बेस्ट ओरिजिनल सांग कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया है। एक बार फिर से एस एस राजामौली की इस फिल्म ने सफलता का परचम लहराया है और इस गाने ने अवॉर्ड जीता है।

ऑल दैट ब्रीथ्स और द एलिफेंट व्हिस्परर्स को क्रमशः बेस्ट डाक्यूमेंट्री फीचर और बेस्ट डाक्यूमेंट्री शार्ट के लिए नामांकित किया गया है, वहीं दूसरी ओर दीपिका पादुकोण एक प्रस्तुतकर्ता के रूप में भाग ले रही हैं। 

पर्सिस खंबाटा और प्रियंका चोपड़ा के बाद दीपिका ऑस्कर देने वाली तीसरी भारतीय हैं। टीम आरआरआर - जिसमें निर्देशक एसएस राजामौली और अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर शामिल हैं - पुरस्कार में हैं और समारोह के दौरान नातू नातु का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा - राहुल सिप्लिगुंज और काला भैरव गाएंगे, लॉरेन गॉटलिब नृत्य करेंगी। 

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के सभी पांच दावेदार पहली बार नामांकित हुए हैं, और रिकॉर्ड चार एशियाई अभिनेताओं को अभिनय के लिए नामांकन प्राप्त हुआ है, उनमें से एवरीवेयर एवरीवेयर ऑल एट वंस के हुए क्वान जिसने इस वर्ष के पुरस्कार सत्र में भाग लिया है और ऑस्कर भी जीता। 

उनकी सह-कलाकार मिशेल योह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीतने वाली पहली एशियाई विजेता हो सकती हैं - या केट ब्लैंचेट अपना तीसरा अवार्ड जीत सकती हैं। 

दौड़ में एंड्रिया रेज़बोरो भी हैं जिनके विवादास्पद नामांकन को समीक्षा के बाद अकादमी द्वारा बरकरार रखा गया था। जेमी ली कर्टिस ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और स्टीवन स्पीलबर्ग अपना चौथा ऑस्कर जीत सकते हैं।