मूसेवाला के पिता ने सरकार को सौंपे नवजात के डॉक्यूमेंट, विदेश से लिया गया IVF ट्रीटमेंट

 

MUSEWALA FATHER: तमाम विवादों के बाद आखिरकार पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह ने नवजात बच्चे से जुड़े सभी दस्तावेज प्रदेश सरकार को सौंप दिए हैं। बलकौर सिंह के मुताबिक कुछ दिन पहले ही उन्हें सरकार का नोटिस मिला था। उन्होंने कहा कि अगर सरकार और जानकारी मांगेगी तो वे उसे भी उपलब्ध करवा देंगे

IVF ट्रीटमेंट को विदेश में इस्तेमाल किया

सिद्धू मूसेवाला के पता बलकौर सिंह ने कहा कि IVF ट्रीटमेंट को विदेश में इस्तेमाल किया गया। बच्चे का सिर्फ जन्म पंजाब में हुआ है। IVF से प्रेग्नेंट होने के बाद जरूरी ट्रीटमेंट भी सरकारी अस्पताल से लिए गए। मूसेवाला की मां चरण कौर को बठिंडा के अस्पताल से छुट्टी मिल गई है, लेकिन वे अभी (मूसा गांव) हवेली में नहीं आएंगे। मूसेवाला की मां ने IVF तकनीक के जरिए 17 मार्च को बच्चे को जन्म दिया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर पंजाब सरकार को लेटर लिख रिपोर्ट मांगी।

58 की उम्र में IVF से प्रेग्नेंट होने पर मांगा जवाब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से पंजाब के हेल्थ सेक्रेटरी को भेजे गए लेटर में असिस्टेड रीप्रोडक्टिव टेक्नोलॉजी एक्ट का हवाला दिया गया। इसमें बताया गया है कि इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) तकनीक से बच्चा पैदा करने के लिए महिला की उम्र 21 से 50 साल के बीच होनी चाहिए, लेकिन सिद्धू की मां चरण कौर ने 58 की उम्र में इस तकनीक से प्रेग्नेंट होकर बच्चे को जन्म दिया है।

केंद्र के कहने पर नोटिस जारी करने वाले अधिकारी पर कार्रवाई

इस मामले में पंजाब सरकार ने हेल्थ सेक्रेटरी अजॉय शर्मा को नोटिस जारी किया है। उनसे जवाब मांगा गया है कि उन्होंने कैसे बिना मुख्यमंत्री भगवंत मान और चीफ सेक्रेटरी अनुराग वर्मा के ध्यान में लाए, बलकौर सिंह व उनके परिवार से जानकारी मांगी। उन्हें ये जवाब 2 हफ्ते में देना होगा।