India Richest Temple: क्या आप जानते हैंदेश के सबसे अमीर मंदिर कौन से हैं, हर साल आता है करोड़ों का धन

 

India Richest Temple: भारत सह धर्म सम्भाव वाला देश है. देश में हजारों की संख्या में मंदिर हैं जहां हर साल देवी-देवताओं के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु आस्था से अपना सिर झुकाने और मुराद मांगने पहुंचते हैं और करोड़ों का चढ़ावा भी चढ़ता है. हालांकि कोरोना काल (Corona Time) में कई मंदिर बंद थे.

 

हर मंदिर का अपना महत्त्व और खासियत (Importance and specialty) होती है. लेकिन आज हम आपको देश के उन  ख़ास मंदिरों (Special temples) के बारे में जानकारी देंगे जिनमें सबसे ज्यादा चढ़ावा चढ़ता है और ये मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिर भी हैं

 

कोई मंदिर अपनी बनावट के कारण विश्व प्रसिद्ध है। वहीं कोई मंदिर प्रतिमा के कारण, कोई वहां पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या से फेमस है। यहां हम आपको कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बता रहे हैं। जिनकी देश के अमीर मंदिरों में गिनती की जाती है।

पद्मनाभस्वामी मंदिर, त्रिवेंद्रम

केरल में स्थित पद्मनाभ स्वामी मंदिर भारत का सबसे अमीर मंदिर है। ये मंदिर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में है। इस मंदिर की देखभाल त्रावणकोर के पूर्व शाही परिवार की ओर से की जाती है। इस मंदिर को खजाने में हीरे, सोने के गहने और सोने की मूर्तियां शामिल हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर की 6 तिजोरियों में कुल 20 अरब डॉलर की संपत्ति है। जिसे लेकर बहुत विवाद हुआ था. इसके बाद कोर्ट को इसमें दखल देना पड़ा था। इतना ही नहीं मंदिर के गर्भग्रह में भगवान विष्णु की बहुत बड़ी सोने की मूर्ति विराजमान है। जिसकी कीमत 500 करोड़ रुपये है।

तिरुपति बालाजी मंदिर, आंध्रप्रदेश

देश के सबसे अमीर मंदिरों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश का तिरुपति बालाजी मंदिर है। वैष्णव संप्रदाय का यह मंदिर दान के मामले में दुनिया का सबसे अमीर मंदिर है। इस मंदिर की वास्तुकला देखने लायक है। यहां लड्डू का प्रसाद बेचने से मंदिर को लाखों रुपये की कमाई होती है। तिरूपति मंदिर भगवान वेंकटश्वर को समर्पित है। जिन्हें विष्णुजी का अवतार माना जाता है। कहा जा रहा है कि मंदिर के पास नौ टन सोने के भंडार हैं। कई बैंकों में मंदिर के करोड़ों रुपये जमा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां सालाना 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान आता है।

साई बाबा मंदिर, शिरडी

तीसरे नंबर में महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साई बाबा मंदिर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मंदिर के बैंक खाते में 380 किलो सोना, 4,428 किलो चांदी है। इसके अलावा बैंक के पास विदेशी मुद्राएं भी हैं। साल 2017 में रामनवमी के अवसर पर एक अज्ञात भक्त ने मंदिर में 12 किलो सोने का दान किया था। इस मंदिर में हर साल करीब 350 करोड़ का दान आता है।

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू

वैष्णो देवी मंदिर को देश के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। भारत में मान्यता प्राप्त शक्ति पीठ मंदिरों में से एक है। ट्रैवल गाइड टूरमाईइंडिया के अनुसार, इस मंदिर से हर साल 500 करोड़ रुपये की कमाई होती है देश और दुनिया से हर साल लाखों की संख्या में लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं।

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है। बॉलीवुड के मशहूर हस्तियों से लेकर बिजनेस टायकून तक, यहां कई मशहूर हस्तियां देखी जाती हैं। इस मंदिर को 3.7 किलोग्राम सोने से कोट किया गया है। इसे कोलकाता के एक कारोबारी ने दान किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंदिर को दान और चढ़ावे से सालाना करीब 125 करोड़ रुपये की इनकम होती है।