यहां महिलाओं के साथ कैसे बर्ताव करते हैं मर्द? कान में बोलते हैं गंदी बात, खुद महिला ने सुनाई दास्तान...

 

एक महिला का सपना होता है कि वो इज्जत भरी जिंदगी जिए. भला किसे अच्छा लगता है किसी की गंदी गलियां सुनना. खासकर एक महिला को. लेकिन हर महिला की किस्मत इतनी अच्छी नहीं होती. दुनिया में कई महिलाएं देह व्यापार में धकेल दी जाती है. इसमें से अधिकांश को उनके जान-पहचान वाले ही दलदल में धकेल देते हैं. घर की गरीबी या किसी तरह की मज़बूरी के कारण ये महिलाएं जिस्म फरोशी के इस दलदल में फंसती चली जाती है. भारत में सोनागाछी ऐसी ही महिलाओं के दर्दभरे किस्सों से भरा हुआ है.


बंगाल के सोनागाछी को एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कहा जाता है. सोनागाछी यानी सोने का पेड़. सालों से यहां देह व्यापार चल रहा है. पहले इसे नामी बंगाली परिवार चलाते थे. लेकिन अब यहां ज्यादातर टूटे जर्जर कोठे हैं, जहां कई महिलाएं अपनी जिंदगी के काले अध्याय को काट रही है. हमारे रिपोर्टर ने सोनागाछी के इन्हीं बदनाम गलियों की एक सेक्स वर्कर से बातचीत की. महिला ने बताया कि इन गलियों में आने वाले अच्छे घरों के मर्द उनके साथ कैसे बर्ताव करते हैं?

देते है भद्दी गालियां
25 साल सोनागाछी में रह रही ममनी ने बताया कि जब वो शुरू में यहां आई थी, तो मर्दों का बर्ताव झेलने लायक नहीं था. वो लोग पैसे देकर उसके पास आते थे. लेकिन आते ही आक्रामक हो जाते थे. कोई उसे नोचता था तो कोई गन्दी गालियाँ देता था. कई बार उसने अपने कई ग्राहकों को कमरे से बाहर धकेल दिया. लेकिन इन मर्दों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. वो तुरंत किसी और वर्कर के पास जाकर अपनी प्यास बुझा लेते हैं.

दर्द में आता है मजा
ममनी ने बताया कि उसके पास ऐसे भी कस्टमर आते हैं, जो उससे अजीबोगरीब डिमांड करते हैं. उसे तकलीफ देने और सहने को कहते हैं. ऐसे लोग ना सिर्फ वहां आकर तन की भूख मिटाते हैं बल्कि मन की कुंठा भी शांत करते हैं. लेकिन इतने सालों में अब ममनी को इन सबकी आदत हो गई है. वो अब अपने कस्टमर की हर गाली को सुनती है. उसने बताया कि अब उसकी समझ में आ गया है कि ये मर्द अपने घरों की फ्रस्ट्रेशन निकालने आते हैं. वो सिर्फ सब सुनती है और अपने पैसे लेकर निकल जाती है.