Hisar Airport:  जल्द शुरू होंगी कार्गो फ्लाइट, जानिए किन देशों में सीधे निर्यात होंगी हरियाणा की फल और सब्जियां 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि यूनिवर्सिटी (एचएयू) में आयोजित कृषि विकास मेले में रविवार को मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि समय की जरूरत के अनुसार नई कृषि क्रांति की शुरुआत की जाएगी।
 

Hisar Airport:  चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि यूनिवर्सिटी (एचएयू) में आयोजित कृषि विकास मेले में रविवार को मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि समय की जरूरत के अनुसार नई कृषि क्रांति की शुरुआत की जाएगी।

वहीं हिसार के महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट (Hisar Airport) से जल्द ही कार्गो फ्लाइट शुरू होंगी, ताकि हरियाणा से अरब देशों में फसल व सब्जियां निर्यात की जा सकें। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अंडरग्राउंड पाइपलाइन पोर्टल और ई-रूपी मोबाइल एप भी लॉन्च किया।

सीएम ने कहा कि हरियाणा कृषि प्रधान प्रदेश है। हमारी 2 प्रतिशत आबादी है, लेकिन सेनाओं में प्रदेश के युवाओं की संख्या 10 प्रतिशत है।उन्होंने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं।

सरकार ने एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल भी बनाई है।मुख्यमंत्री ने कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों से आग्रह किया कि वे कम लागत और अधिक पैदावार कैसे हो, इस विषय पर शोध करें और उन्नत किस्म के बीज तैयार करें।

सीएम ने कहा कि आज केमिकल व कीटनाशकों के अत्याधिक प्रयोग से खाद्यानों की गुणवत्ता प्रभावित हो गई है, इस पर ध्यान देने जरूरत है। इसके लिए प्राकृतिक खेती को अपनाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि रिचार्जिंग बोरवेल के लिए किसानों मात्र 25 हजार रुपये देने होंगे बाकी राशि सरकार वहन करेगी। समारोह में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, शहरी स्थासनीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता भी उपस्थित रहे।