Haryana Weather : हरियाणा में आज मौसम लेगा करवट, तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड

  हरियाणा में सोमवार रात से मौसम फिर बदलने जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आज राज्य में मौसम शुष्क और साफ रहने की संभावना है
 

Haryana Weather :  हरियाणा में सोमवार रात से मौसम फिर बदलने जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आज राज्य में मौसम शुष्क और साफ रहने की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रात में भी मौसम में बदलाव होने जा रहा है। इसके चलते राज्य के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. ऐसे में दिन के तापमान में गिरावट और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 28 नवंबर से हरियाणा में कुछ जगहों पर छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है. इसके बाद आमतौर पर मौसम शुष्क रहने वाला है. प्रदेश के शहरों में अब धीरे-धीरे कोहरे की सफेद चादर दिखने लगी है.


2 महीने में कितनी बारिश हुई?

हरियाणा में अक्टूबर और नवंबर महीने में 3 फीसदी से ज्यादा बारिश हुई है. इन 2 महीनों के दौरान राज्य में 11.9 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 11.6 मिमी तक होती है. राज्य के सात जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गयी है. इसके अलावा नौ जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गयी है. वहीं, बारिश के कारण रात के तापमान में भी गिरावट आ रही है.


ऐसा मौसम गेहूं के लिए अच्छा है

हरियाणा में अभी जो मौसम चल रहा है वह गेहूं के लिए अच्छा है। गेहूं की फसल के लिए अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. इन दिनों प्रदेश के कई जिलों में ऐसा ही तापमान बना हुआ है. ऐसे में गेहूं की बुआई और गेहूं की फसल की बढ़वार अच्छी होने की संभावना है. अगर मौसम इसी तरह बना रहा तो राज्य में गेहूं की अच्छी फसल होगी.