Haryana News : हरियाणा के इस जिले में मिली 46 लाख रुपए की भैस, जाने क्या खाती है और क्या पीती है

​​​​​​​

हर किसी के अपने-अपने शौक होते हैं किसी को महंगी गाड़ियों के तो किसी को महंगे जानवरों का कई लोग तो अपने शोक के लिए करोड़ों रुपए की गाड़ियां खरीदने हैं और कई लोग अपने शौक के लिए घरों में जानवरों को रखते हैं और वह भी कई लाखों में होते हैं
 

Haryana News: हर किसी के अपने-अपने शौक होते हैं किसी को महंगी गाड़ियों के तो किसी को महंगे जानवरों का कई लोग तो अपने शोक के लिए करोड़ों रुपए की गाड़ियां खरीदने हैं और कई लोग अपने शौक के लिए घरों में जानवरों को रखते हैं और वह भी कई लाखों में होते हैं आज हम आपको एक ऐसी भैस  के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी कीमत सुनकर आप सब चौंक जाएंगे, और उसका डाइट प्लान जानकर आप दंग रह जाएंगे

भिवानी इलाके का एक भैंस अपनी कीमत की वजह से चर्चा में है। धर्मा नाम के इस भैंसे के मालिक ने इसकी कीमत इतनी ज्यादा रखी है कि इस कीमत में फॉर्च्यूनर जैसी लग्जरी कार आसानी से खरीदी जा सकती है। 

हरियाणा में एक कहावत है कि जिसके घर में कालिख हो, उसकी दिवाली होती है। यही वजह है कि राज्य के किसान अच्छी क्वालिटी की महंगी भैंसें पाल रहे हैं. हैरानी की बात तो यह है कि इन भैंसों की कीमत टोयोटा फॉर्च्यूनर कार से भी ज्यादा है। दरअसल, फॉर्च्यूनर देश की लग्जरी गाड़ियों में से एक है।

भिवानी के जुई गांव निवासी संजय की यह भैंस महज तीन साल की है. उन्होंने अपने भैंसे को बच्चे की तरह पाला और उसका नाम धरम रखा। धर्मा भेस केवल तीन वर्ष की उम्र में चर्चा में आ गया। पहले पशु के जन्म के बाद यह प्रति टंकी 15 लीटर दूध देता है।


आजकल हरियाणा में फॉर्च्यूनर और थार जैसी गाड़ियां काफी लोकप्रिय हैं। लोग लाखों रुपये खर्च करके इन गाड़ियों को रखने में गर्व महसूस करते हैं। हालांकि, संजय की भैंस फॉर्च्यूनर और थार को भी मात दे देती है। धर्म को भारी कीमत चुकानी पड़ी है. हालाँकि, जिस कीमत पर वह धर्मा को बेचना चाहता है, उस कीमत पर वह न केवल फॉर्च्यूनर बल्कि थार भी खरीद सकता है।

संजय ने कहा कि कुछ दिन पहले धर्मा की कीमत 46 लाख रुपये तय की गई थी, लेकिन वह इसे कम से कम 61 लाख रुपये में बेचेंगे. यदि ऐसा हुआ तो धर्म की कीमत दो कौड़ी हो सकती है।

संजय के मुताबिक, धर्मा को जन्म से ही सर्दियों में हरा चारा, अच्छा अनाज और हर दिन 40 किलो गाजर खिलाई जाती है। पूरा दिन उसकी देखभाल में बीत जाता है. संजय ने ये भी कहा कि धर्मा दिखने में खूबसूरत हैं. जिसके चलते वह पंजाब और यूपी समेत आसपास के जिलों में कई ब्यूटी खिताब जीत चुकी हैं।

सिर्फ मालिक संजय ही नहीं बल्कि पशुचिकित्सक रितिक भी धर्म की तारीफ करते नहीं थकते। डॉ. रितिक ने कहा, सुंदरता के मामले में धर्मा भैंसों की रानी है। इसके अलावा ये भैंसा छोटा है लेकिन हाथी का बच्चा है. उन्होंने कहा, सुंदरता और नस्ल के मामले में यह भैंस संभवत: हरियाणा की सबसे अच्छी भैंस है। डॉ. रितिक ने बताया कि धर्मा रु. 61 लाख लेकिन इससे भी अधिक कीमत पर बेची जाएगी।