Haryana News: हरियाणा वाले वोटर आईडी बनवाने और नाम सही करने के लिए घर बैठे ऐसे करें सारा काम

 

Haryana News: स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र में जागरूक मतदाता एवं सक्रिय बूथ स्तरीय पदाधिकारी ही इसके मजबूत स्तंभ होते हैं। इन दोनों के बिना लोकतंत्र की अवधारणा भी बेमानी है, इसलिए जरूरी है कि इन दोनों की भागीदारी से वोट डालने से पहले की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए.

उपरोक्त उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन और बीएलओ के लिए गरुड़ ऐप बनाया है। ये दोनों ऐप वोट डालने और अन्य संबंधित सेवाओं में मददगार साबित हो रहे हैं।

आम लोगों के लिए मतदाता हेल्पलाइन का उपयोग

जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि जनभागीदारी से होने वाले किसी भी कार्य की प्रक्रिया को यदि सरल बना दिया जाये तो उस कार्य से जुड़े सभी लोगों का उत्साह दोगुना हो जाता है. इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने आम जनता के लिए वोटर हेल्पलाइन और बूथ लेवल अधिकारियों के लिए गरुड़ ऐप बनाया है.

मतदाता सूची के लिए प्रपत्र-6, 7, 8 एवं 8 पर ऑनलाइन आवेदन करें

डीसी ने कहा कि वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से कोई भी नागरिक चुनाव से संबंधित विभिन्न जानकारी, मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने या संशोधन के लिए फॉर्म 6, 7, 8 और 8ए आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.

इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए अपने मतदान केंद्र की स्थिति, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों का विवरण, मतगणना परिणामों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही चुनाव संबंधी कोई भी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से की जा सकती है। इसके अलावा, वोटर हेल्पलाइन ऐप भी सभी नागरिकों की शंकाओं और जिज्ञासाओं के समाधान में मददगार साबित हो रहा है।

वहीं मतदाताओं की समस्याओं का मौके पर ही समाधान और उनके आवेदनों को ऑनलाइन करने का कार्य भी गरुड़ एप के माध्यम से बीएलओ द्वारा आसानी से किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी बीएलओ इस ऐप के माध्यम से अपने मतदान केंद्र के अक्षांश, देशांतर डेटा, फोटो, बुनियादी सुविधाओं जैसे रैंप, शौचालय, बिजली और पानी आदि से संबंधित जानकारी आसानी से दर्ज कर सकते हैं।