Haryana News :  29 मई से स्नातक कक्षाओं में शुरू होंगे एडमिशन, यहां देखें पूरा शेड्यूल 
 

हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातक कक्षा में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है
 

Haryana News : हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातक कक्षा में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए केंद्रीयकृत ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर युवाओं को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। हरियाणा के आवेदकों के लिए आवेदन के दौरान परिवार पहचान पत्र अनिवार्य होगा। सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और प्राइवेट कॉलेजों में स्नातक कक्षाओं के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 29 मई से शुरू होगी। 

दूसरे चरण में युवाओं को ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर आवेदन जमा कराना होगा। तीसरे चरण में विश्वविद्यालय व कॉलेज द्वारा ऑनलाइन दस्तावेजों की जांच 8 से 23 जून तक की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट 1 जुलाई को जारी होगी और 21 जुलाई से शैक्षणिक सत्र 2023-24 की शुरुआत होगी। पहली मेरिट लिस्ट एक जुलाई से 20 जुलाई तक जारी होगी। सत्र के दौरान सभी आवेदकों से 100 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस ली जाएगी। इसके साथ ही पंजीयन और विलंब शुल्क सभी महाविद्यालय उच्चतर मुख्यालय में जमा कराएंगे।

सीटों का पूरा ब्यौरा देना होगा

उच्चतर शिक्षा निदेशक ने स्पष्ट किया है कि सीटों की संख्या का पूरा ब्यौरा देना होगा । इसमें लापरवाही बरतने वाले संबंधित प्राचार्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके साथ ही कॉलेजों को विषय संयोजन की सीटों को फ्रीज करने के बाद बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी। कॉलेज पाठ्यक्रम की सीटों में खेल कोटे की सीटों का भी स्पष्ट तौर पर उल्लेख किया जाना अनिवार्य है।

फीस में छूट

एडिड व प्राइवेट कॉलेजों को ओपन काउंसलिंग के दौरान ऑफलाइन मोड पर फीस लेने की छूट दी गई है। सभी छात्राओं और अनुसूचित जाति के सभी विद्यार्थियों की राजकीय कॉलेजों में ट्यूशन फीस शून्य है। 2.50 लाख से कम आय वाले परिवारों के विद्यार्थियों को एडिड व प्राइवेट कॉलेजों में निर्धारित मानदंडों के अनुसार फीस में छूट दी जाएगी। सरकारी कॉलेजों में छात्रों को एकमुश्त किश्त में वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा।

सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश कार्यक्रम का शेड्यूल

• कॉलेज प्रोफाइल भरना 29 से 31 मई
• ऑनलाइन आवेदन प्रवेश पोर्टल 5 से 19 जून
• ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन 8 से 23 जून
• पहली मेरिट लिस्ट 1 से 20 जुलाई
• फीस जमा करना विवरण पोर्टल पर अपलोड होगा
• दूसरी मेरिट लिस्ट विवरण पोर्टल पर अपलोड होगा
• शिक्षण अवधि 21 जुलाई
• बची हुई सीटों पर ऑनलाइन पंजीकरण 21 जुलाई
• विलंब शुल्क (ओपन काउंसलिंग का पहला सप्ताह) 100 रुपये