Haryana Expressway: हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला के ड्रीम प्रोजेक्ट का टेंडर पास, इस फोरलेन हाईवे से इन गांव-शहरों को होगा सीधा फ़ायदा, जानें पूरी डिटेल

 

Haryana Expressway: हरियाणा सरकार की ओर से लगातार देश के लोगों के लिए हाइवे का निर्माण किया जा रहा है। सड़क कनेक्टिविटी को लेकर सरकार के प्रयास स्पीड से जारी है।
हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला काफी दिनों से सिरसा से डबवाली फोरलेन हाइवे को बनवाने की कोशिश में लगे थे, जो अब पूरी होती दिख रही है।

सिरसा जिले के अंतिम छोर डबवाली से पानीपत तक 300 किलोमीटर फोरलेन सड़क के निर्माण की तैयारी की जा रही है. इससे यात्रा में सुविधा होगी। केंद्र ने 80 लाख रुपये की डीपीआर तैयार करने की मंजूरी दे दी है।


कहां से गुजरेगा यह हाईवे ? 


1. डबवाली
2. कालांवली
3. रोडी
4. सरदूलगढ़
5 हसपुर
6. रतिया
7. भूना
8. सानियाना
9. उकलाना
10. लिटनी
11. उचाना
12. नगूरा
13. असंध
14. पानीपत 

ऐतिहासिक रूप से, हरियाणा में राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण उत्तर से दक्षिण दिशा में हुआ है। हालांकि, हरियाणा सरकार ने पानीपत से डबवाली तक एक नया राजमार्ग बनाने की योजना की घोषणा की है जो पूर्व से पश्चिम तक चलेगा।उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के ड्रीम प्रोजेक्ट से लगभग 14 शहरों को चार लेन के राजमार्ग से जोड़कर लाभ होगा जो पानीपत तक विस्तारित होगा। 

फतेहाबाद में नियोजित चार लेन की सड़क हंसपुर-पंजाब सीमा से शुरू होगी और रतिया, भूना और सानियाना तक फैलेगी। ये हाइवे राज्य के वंचित शहरों को बेहतर सड़कें प्रदान करके लाभान्वित करेगा, जिसकी स्थानीय लोग काफी समय से मांग कर रहे थे।