Ganesh Chaturthi 2023 : गणपति  की मूर्ति स्थापित करने से पहले जान लें ये बातें, यहां देख लें पूरी जानकारी

 

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश जी को विघ्नहर्ता गणपति भी कहा जाता है, क्योंकि वे अपने भक्तों के विघ्न को हरते हैं और उन्हें सुख-समृद्धि से भर देते हैं. प्रतिवर्ष पूरे भारत सहित विदाशों में भी गणेश चतुर्थीण का पर्व मनाया जाता है. इस साल 2023 में यह उत्सव 19 सितंबर दिन मंगलवार से शुरू होगा. 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन इसकी पूर्ति होगी. जब हर तरह अगले बरस तू जल्दी आ की गूंज सुनाई पड़ेगी.

ज्योतिष विद्वानों का मानना है कि विघ्नहर्ता गणेश जी सब लोगों पर कृपा करते हैं किंतु यदि राशि के अनुसार गणेश जी की मूर्ति स्थापित की जाए और उसके अनुसार ही भोग लगाया जाए तो जीवन के सारे कष्ट दूर हो सकते हैं. तो जानिए मेष से लेकर कन्या राशि के लोगों को किस रंग की मूर्ति घर पर स्थापित कर किसका भोग लगाना चाहिए. 

मेष राशि

इस राशि के लोगों बप्पा की पिंक या लाल रंग की मूर्ति घर पर लेकर आए. साथ ही लड्डू का भोग लगाएं तो नौकरी में आ रही बाधाएं दूर होंगी. गणेश जी की कृपा से दुखों का नाश होगा.

वृष राशि


वृष राशि के लोग अपने घर पर हल्के पीले रंग के गणेश जी लाएं और मोदक का भोग लगाएं. इससे घर और जीवन में सुख समृद्धि का वास होगा. 

मिथुन राशि


हल्के हरे रंग की गणेश प्रतिमा को लाएं और मोदक का भोग लगाएं, ऐसा करने से भक्त को बुद्धि और बल की प्राप्ति होगी. घर की नकारात्मकता और बाधा भी दूर होगी.

कर्क राशि
सफेद रंग के गणेश जी की प्रतिमा लाएं और मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं. इससे सुख और शांति बनी रहेगी. नौकरी में उन्नति प्राप्त होगी.

सिंह राशि
इस राशि के लोग सिंदूरी रंग के गणेश जी लाकर स्थापित करें और पीली बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं. इससे व्यक्ति को सम्मान की प्राप्ति होती है.

कन्या राशि


इस राशि वालों को गाढ़े हरे रंग की गणेश प्रतिमा लानी चाहिए. नारंगी रंग के लड्डू का भोग लगाएं, इससे व्यापार में अधिक मुनाफा प्राप्त होगा.  

तुला राशि


आकर्षक सुन्दर और चमकीली मूर्ति घर लेकर लाएं. सुन्दर सजावट करें. मोदक, रसमलाई का भोग. संतान की उन्नति होगी.

वृश्चिक राशि


गणेश जी लाल, सफेद धोती पहने हुए प्रतिमा लानी चाहिए. जिनके हाथ में लाल रंग का कमल हो.  गुलहड़ के फूलों से उनकी सजावट करें. व्यापार में बेहतर ऑप्शन मिलेंगे.

धनु राशि


जिस प्रतिमा में पीले व नारंगी रंग का इस्तेमाल अधिक हो. गणेश जी के हाथ में पीला लड्डू हो . रोज उन्हें केसर की बनी खीर का भोग अवश्य लगाए.

मकर राशि


श्यामल रंग के गणेश जी की मूर्ति लेकर आएं. रोजाना उन्हें अपराजिता के फूल से सजावट करें. घर की बाधा दूर होगी, धन में भी रुकावट दूर होगी.

कुम्भ राशि


इस राशि लोग ऐसी मूर्ति लेकर आएं जिसमें गणेश जी खड़े हो, और उन्होंने नीले रंग का दुपट्टा या धोती पहने हो. बेसन के लड्डू का भोग लगाएं. गणेश जी बुद्धि को बढ़ाएगे और क्रोध का शमन करेंगे.

मीन राशि


इस राशि के लोग गणेश जी पर रोजाना दूर्वा चढ़ाएं. पीले रंग की मिठाई और फूल चढ़ाएं. घर और मकान बनाने में गणेश जी की कृपा आप पर बनी रहेगी.