Famous Tourist Places: पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स शिमला जाने का बना रहे हैं प्लान, तो यहां देख लें खूबसूरत जगहों की लिस्ट

 

Famous Tourist Places of Shimla: पहाड़ों की रानी यानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की खूबसूरती से हर कोई वाकिफ हैं. पहाड़ों का दीदार करने वाले ज्यादातर ट्रैवल लवर्स शिमला का रुख करना नहीं भूलते हैं. अगर आप शिमला जानें का प्लान बना रहे हैं तो 6 बेहतरीन जगहों (Tourist places) की सैर करके आप ना सिर्फ अपनी जर्नी को कंप्लीट कर सकते हैं, बल्कि पूरा पैसा भी वसूल कर सकते हैं.

पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स

शिमला का नाम देश  ही नहीं बल्कि विदेशों की पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में भी शुमार है. आइए हम आपको बताते हैं शिमला में घूमने की कुछ खास जगहों के नाम, जिन्हें देख कर आप शिमला की खूबसूरती का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

टॉय ट्रेन


टॉय ट्रेन में बैठकर हिमालय की वादियों को एक्सप्लोर करना काफी रोमांचक अनुभव होता है. वहीं हिमाचल की राजधानी शिमला टॉय ट्रेन के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए जानी जाती है. 96 किलोमीटर की यात्रा में टॉय ट्रेन 20 स्टेशन, 103 सुरंगे और 800 पुलों से होकर गुजरती है.

जाखू हिल स्टेशन


शिमला में स्थित जाखू हिल स्टेशन अल्पाइन के खूबसूरत वृक्षों से घिरा है. समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित जाखू हिल पर हनुमान जी का प्राचीन मंदिर भी मौजूद है. इस मंदिर में हनुमान भगवान की 108 फीट ऊंची प्रतिमा विराजमान है. वहीं जाखू हिल के टॉप पर पहुंचने के लिए आपको ढाई किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है.

काली बाड़ी मंदिर


शिमला में स्थित काली बाड़ी मंदिर का निर्माण 1845 में हुआ था. देवी काली को समर्पित इस मंदिर को श्यामला के नाम से भी जाना जाता है. वहीं हिमालय की गोंद में मौजूद काली बाड़ी मंदिर का नजारा काफी खूबसूरत नजर आता है.

द रिज


द रिज को शिमला के मशहूर पर्यटन स्थलों में गिना जाता है. शिमला के केंद्र में स्थित द रिज से आप माल रोड, स्कैंडल प्वॉइंट, लक्कड़ बाजार का भी रुख कर सकते हैं. द रिज में हर साल अप्रैल और मई के महीने में समर फेस्टिवल का भी आयोजन किया जाता है. इसके अलावा द रिज में आप कैफे, बुटीक और रेस्तरां को भी विजिट कर सकते हैं.

माल रोड


शिमला में मनोरंजन और शॉपिंग करने के लिए माल रोड का रुख करना बेस्ट होता है. यहां कई शानदार शॉप, कैफे, थिएटर और रेस्तरां मौजूद हैं. वहीं माल रोड की सैर के दौरान आप हिमाचल के लोकल फूड का भी स्वाद चख सकते हैं.

क्राइस्ट चर्च


शिमला में स्थित क्राइस्ट चर्च देश भर में काफी मशहूर है. न्यू-गोथिक आर्किटेक्सचर का शानदार नमूना पेश करता ये चर्च पर्यटकों को खूब पसंद आता है. इसका निर्माण 1857 में कराया गया था. वहीं द रिज पर स्थित क्राइस्ट चर्च को शिमला की टॉप ट्रैवल लोकेशन्स में गिना जाता है.