Delhi Gurugram expressway: दिल्ली गुरुग्राम जाने वालों के लिए बड़ी खबर, दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे को द्वारका एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए डायवर्ट रूट तैयार, जाने आप भी 

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे को निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए सोमवार को महिपालपुर में मार्किंग व सड़क निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया।
 

Delhi Gurugram expressway: दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे को निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए सोमवार को महिपालपुर में मार्किंग व सड़क निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया। साथ ही ट्रैफिक डायवर्ट करने की अनुमति के लिए दिल्ली पुलिस को पत्र भी भेजा है। उम्मीद है कि मंगलवार को क्षेत्र के सहायक पुलिस आयुक्त (यातायात) मौके का जायजा लेकर अनुमति देंगे।

बुधवार से ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा

द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण खेड़कीदौला टोल प्लाजा के पास से महिपालपुर में शिवमूर्ति के पास तक किया जा रहा है। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे को द्वारका एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए शिवमूर्ति के पास अंडरपास और फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। अंडरपास और फ्लाईओवर के निर्माण के लिए लगातार तीन महीने एक्सप्रेसवे का करीब 500 मीटर हिस्सा बंद रहेगा।

यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो इसके लिए सोमवार को फोरलेन सड़क बनाने का काम पूरा कर लिया गया। लेन मार्किंग भी हो चुकी है। साइन बोर्ड भी लगा दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस के हरी झंडी मिलते ही ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया जाएगा।

निर्माण कंपनी जय कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड के क्षेत्रीय महाप्रबंधक आरबी सिंह का कहना है कि जिस स्तर पर ट्रैफिक डायवर्ट करने की तैयारी की जाए। ट्रैफिक डायवर्ट होते ही अंडरपास और फ्लाईओवर का निर्माण शुरू हो जाएगा। ट्रैफिक डायवर्ट करने से पहले ट्रायल किया जाएगा ताकि कमियों का पता लगाया जा सके। कमियां सामने नहीं आने पर ट्रायल के साथ ही ट्रैफिक को स्थायी रूप से डायवर्ट कर दिया जाएगा। इधर, ट्रैफिक डायवर्ट करने से पहले दिल्ली पुलिस के साथ ही गुरुग्राम पुलिस भी लोगों से वैकल्पिक रास्ते अपनाने की अपील कर रही है। दिल्ली और गुरुग्राम दोनों पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ने की उम्मीद है। दबाव काफी बढ़ सकता है, खासकर पीक ऑवर्स के दौरान।

शिवा अर्चन शर्मा, सहायक पुलिस आयुक्त, ट्रैफिक हाईवे, गुरुग्राम ने कहा- ट्रैफिक डायवर्ट करने की तैयारी की जा रही है। सिरहौल सीमा, कापसहेड़ा सीमा और आया नगर सीमा पर यातायात पुलिस की संख्या बढ़ाई जाएगी। ट्रैफिक डायवर्ट करने के बाद अगर लोग वैकल्पिक मार्ग से दिल्ली पहुंचेंगे तो उन्हें ट्रैफिक का दबाव नहीं झेलना पड़ेगा।