Azadi Ka Amrit Mahotsav: केंद्र सरकार ने दी खुशखबरी! सभी स्‍मारकों, म्‍यूज‍ियम में 15 अगस्‍त तक फ्री एंट्री, नहीं लगेगी ट‍िकट

 

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्‍य में ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव‘ (Azadi Ka Amrit Mahotsav) मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्वान पर देशभर में ‘हर घर त‍िरंगा’ उत्‍सव शुरू क‍िया गया जोक‍ि 2 अगस्‍त से 13 अगस्‍त तक चलेगा.

इस कड़ी में अब केंद्र सरकार ने लोगों को आजादी के इस पर्व से जोड़ने और उनमें देश प्रेम की भावना को और बढ़ाने के ल‍िए एक और बड़ा फैसला ल‍िया है. भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) की ओर से 15 अगस्‍त तक सभी स्‍मारक, पुरातत्‍व स्‍थल और संग्राहालयों आद‍ि को दर्शकों के ल‍िए फ्री करने का ऐलान क‍िया है.

एएसआई के स्‍मारक-2 न‍िदेशक डॉ. एन के पाठक की ओर से बुधवार को आदेश जारी कर आदेश द‍िए गए हैं क‍ि 5 अगस्‍त से सभी स्‍मारक, पुरातत्‍व स्‍थल और संग्राहालयों आद‍ि को दर्शकों के अवलोकनार्थ पूरी तरह से फ्री क‍िया जा रहा है. इन स्‍थलों पर क‍िसी प्रकार का कोई शुल्‍क वसूल नहीं क‍िया जाएगा. इस संबंध में आदेश सभी क्षेत्रीय न‍िदेशकों और संबंध‍ितों को प्रेष‍ित कर द‍िए गए हैं.